साल 2017 में सस्ते फीचर फोन्स ने मचाई हलचल

  • साल 2017 में सस्ते फीचर फोन्स ने मचाई हलचल
You Are HereGadgets
Sunday, December 31, 2017-5:36 PM

जालंधर - टैकनॉलॉजी के इस साल में यदि बात करें स्मार्टफोन्स बाज़ार की तो टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकैश अम्बानी ने सस्ता जी फीचर फ़ोन लांच करके दूसरी टेलीकाम कंपनियां को हिला कर रख दिया है। रिलायंस जियो द्वारा इस फ्री फ़ोन का ऐलान करने के बाद ही उतनी ही यूजर्स में दिवानगी देखने को मिली थी, जितनी जियो सर्विस लांच होने के समय देखने को मिली थी। इन सभी फोन्स की ख़ासियत 4जी होने के साथ यूजर्स के लिए पेश किये गए हैं, जो कीमत में कम और फीचर्स'दमदार हैं।

रिलायंस जियो -

रिलायंस जियो फीचर फ़ोन को''इंटैलीजैंट फीचर फ़ोन''का नाम दिया गया है, जो 22 भाषायों को सपोर्ट करेगा और इसकी''प्रभावी कीमत''ज़ीरो रुपए रखी गई है। इस फीचर फ़ोन के लिए 3साल की सिक्योरटी डिपोज़िट 1500 रुपए ख़र्च करनी होगी। उस के बाद रीफंड भी की जा सकती है। 

दूसरों कंपनियों में छिड़ी जंग -

रिलायंस जियो की तरफ से जियोफोन लांच करने के बाद बाकी टेलीकाम कंपनियां भी मोबाइल बाज़ार में कदम रखने के लिए तैयारी में हैं।रिलायंस जियोफोन को टक्कर देने के लिए भारतीय एयरटेल, अौर वोडाफोन अपने फीचर फोन्स लांच कर उठाईं हैं। 

1. जियो फ़ोन के जवाब में Intex ने लांच किया नया 4G फीचर फ़ोन - इंटेकस ने अपने सस्ते Aqua A4 फीचर फ़ोन को अक्तूबर में लांच किया था। इस फ़ोन में 4G VoLTE स्पोर्ट के साथ और कीमत 3,999 रुपए है। 


2. एयरटेल ने की कार्बन के साथ सांझेदारी, 1399 रुपए में मिलेगा 4G स्मार्टफोन - एयरटेल ने सब से पहला जियोफोन को टक्कर देने के लिए कार्बन के साथ सांझेदारी कर Karbonn A40 Indian को पेश किया। इसकी कीमत 1,399 रुपए है। 


3. 500 रुपए से भी कम कीमत में BSNL ने पेश किया नया फीचर फ़ोन - भारत संचार निगम लिमटिड (BSNL) ने दिल्ली की मोबाइल निर्माता कंपनी Detel के साथ सांझेदारी में 499 रुपए का नया फीचर फ़ोन लांच किया है। इस फ़ोन को भारत सरकार के संचार मंत्री मनोज सीना द्वारा लांच किया गया है। जानकारी मुताबिक इस को इतनी ही कीमत में पूरे भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जायेगा।


4. वोडाफोन ने पेश किया Itel A20 4G स्मार्टफोन - अब वोडाफोन ने आईटेल के साथ मोबाइल के साथ सांझेदारी में आईटेल A20 स्मार्टफोन को पेश किया है, जिस की कीमत 1,590 रुपए होगी।


5. Celkon Smart 4G - एयरटेल ने कार्बन के बाद भारतीय फ़ोन निर्माता Celkon के साथ सांझेदारी करते हुए दूसरा 4G स्मार्टफोन Celkon Smart 4G पेश किया है। इस फ़ोन की कीमत 1,349 रुपए है।


6. Micromax Bharat -2Ultra - घरेलू मोबाइल ब्रांड माईक्रोमैक्स ने दूरसंचार कंपनी वोडाफोन के साथ मिल कर अपने 4G स्मार्टफोन Bharat -2Ultra को बाज़ार में पेश किया है। कंपनी ने इसकी कीमत 999 रुपए रखी है। 
 


Latest News