इस तरह समझें क्या है Air Pollution लैवल, जानें चैक करने का सबसे आसान तरीका

  • इस तरह समझें क्या है Air Pollution लैवल, जानें चैक करने का सबसे आसान तरीका
You Are HereGadgets
Monday, November 4, 2019-6:07 PM

गैजेट डैस्क: इस समय दिल्ली की हवा काफी जहरीली हो चुकी है और AQI लैवल भी काफी उपर चला गया है जिससे नागरिकों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ रहा है। दीवाली के बाद पूरे भारत की हवा जहरीली हो चुकी है। ऐसे में घर से बाहर निकलने से पहले आपको यह पता लगाना जरूरी हो गया है कि एयर प्ल्यूशन लैवल क्या है। आप Air Pollution Tracker की मदद से अपनी लोकेशन के हिसाब से एयर क्वॉलिटी चैक कर सकते हैं। 

  • आपको जानकर हैरानी होगी कि दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुड़गांव में कई जगहों का AQI 1000 से भी पार जा चुका है। अगर आप AQI के बारे में जानना चाहते हैं तो इसे छह पार्ट में बांटा गया है। 

जानें क्या है AQI का पूरा फंडा

  • अगर AQI 0-50 के बीच है इसका मतलब है कि प्रदूषण नहीं है।
  • 51-100 AQI को Moderate कैटिगरी में रखा जाता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जो सेंसिटिव लोग हैं वो आउटडोर ऐक्टिविटी को कम कर दें। 
  • अगर AQI 101-150 के बीच है तो इसे सैंसिटिव लोगों के लिए अनहैल्दी कैटिगरी में रखा जाता है, लेकिन सामान्य लोगों के लिए यह गुजारे योग्य है।
  • AQI अगर 151-200 के बीच है तो इसे अनहैल्दी माना जाता है ऐसे में अगर आप बीमार हैं या ठीक भी हैं तब भी यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। 
  • अगर AQI 201-500 के बीच है तो इसे वैरी अनहैल्दी कहा जाता है, इस दौरान अगर आप सांस की बीमारी से बचना चाहते हैं तो बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है। 
  • AQI अगर 301-500 तक पहुंच गया है तो यह लोगों के लिए काफी रिस्की हो सकता है और इससे लोग बीमार होना शुरू हो जाएंगे। ऐसे में PM 2.5 मास्क पहनने की सलाह दी गई है। वहीं आउटडोर ऐक्टिविटी न करने की सलाह दी जाती है। 

आपको बता दें कि Delhi-NCR के ज्यादातर इलाकों में AQI 500 से ज्यादा है। लेकिन ज्यादातर एप्स को इससे ज्यादा AQI मापने लायक ही नहीं बनाया गया है, क्योंकि आम तौर पर प्रदूषण का ये स्तर नहीं देखा जाता है। 

  • Beijing को इससे पहले ज्यादा एयर पल्यूशन वाला शहर माना जाता था, लेकिन दिल्ली इस वक्त बेजिंग के मुकाबले 8 गुना ज्यादा एयर पल्यूशन है। 

दर्जनों एप्स गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप्प सोटर पर उपलब्ध की गईं हैं जो आपको लोकेशन के हिसाब से AQI बताती हैं। इन एप्स को चलाना काफी आसान है। इनमें मुख्य 3 एप्स के नाम नीचे दिए गए हैं। 

  1. AirVisual Air Quality Forcast
  2. Air Quality by Plume Labs
  3. Air Matters

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh