कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए चीन की सरकार ने जारी की क्लोज कॉन्टैक्ट एप

  • कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए चीन की सरकार ने जारी की क्लोज कॉन्टैक्ट एप
You Are HereGadgets
Friday, February 14, 2020-10:49 AM

गैजेट डैस्क: चीन की सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक खास एप को लॉन्च किया है जिसका इस्तेमाल कर लोग कोरोना वायरस के सम्पर्क में आने से बच सकते हैं। इस एप का नाम 'क्लोज कॉन्टैक्ट' है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए होंगे जो कोरोना वायरस से संक्रमित है तो यह एप आपको अलर्ट करेगी और पास के किसी अस्पताल में जाने की सलाह देगी।

  • इस एप को नेशनल हेल्थ कमीशन ऑफ चाइना और चाइना इलेक्ट्रॉनिक्स ग्रुप कॉर्पोरेशंस द्वारा मिल कर बनाया गया है। नेशनल हेल्थ कमीशन ऑफ चाइना ने एक रिपोर्ट के जरिए बताया है कि इस एप में यूजर को मोबाइल नंबर और अपना नाम रजिस्टर्ड करना होगा। एप के जरिए आप घर या ऑफिस आने पर यह पता लगा सकते हैं कि आप किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए हैं।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस चीन के एक शहर वुहान से शुरू हुआ था जोकि अब पूरी दुनिया में फैल चुका है। 45 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस का शिकार हो गए हैं। कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हजारों लोगों की जान ले ली है। इसके कारण ही दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ट्रेड इवेंट MWC 2020 भी रद्द हो चुका है।

जारी होते ही एप पर उठ गए सवाल

चीन की सरकार ने फिलहाल इस बात की जानकारी तो नहीं दी है कि ये एप काम कैसे करती है लेकिन इस एप की सिक्योरिटी को लेकर सवाल जरूर खड़े हो गए हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह एप लोकेशन के आधार पर आपको बताती है कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं या नहीं। ये एप यूजर की लोकेशन हिस्ट्री चेक करती है। इसी के आधार पर पता लगाती है कि आप ऐसे इलाके में गए थे जहां कोरोना वायरस है तो यह आपको अलर्ट करती है। लेकिन एप के जरिए सरकार को यह भी पता लग जाएगा कि आप कब और किस वक्त कौनसी जगह पर मौजूद रहे।  

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News