चीन की चिड़िया रखेगी भारत पर नजर, पक्षियों के झुंड के साथ उड़कर करेगी निगरानी

  • चीन की चिड़िया रखेगी भारत पर नजर, पक्षियों के झुंड के साथ उड़कर करेगी निगरानी
You Are HereGadgets
Wednesday, June 27, 2018-2:57 PM

जालंधर- चीन ने अपने दुश्मनों की निगरानी करने के लिए एक एेसा ड्रोन बनाया है, जो देखने में हुबहु पक्षी की तरह दिखता है। फिलहाल इस ड्रोन का इस्तेमाल केवल पांच प्रातों में किया जा रहा है। इस ड्रोन की सबसे ब़डी खासियत है कि यह पक्षियों की तरह ही दिखता है व 90% तक उडान भरनें में नकल करता है। जिससे अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है कि यह एक ड्रोन है। इस ड्रोन को शिनजियांग प्रांत के उइघर स्वायत्त क्षेत्र में तैनात किया गया है। इसकी सीमा पाकिस्तान, रूस और भारत समेत 8 अलग-अलग देशों से जुडती है। जानकारी के मुताबिक, इसे सरकार द्वारा निगरानी करने के लिए बनाया गया है और यह चोरी छुपे इलाके की जासूसी करता है।

 

PunjabKesari

 

असली व नकली में फर्क पहचानना मुश्किलः

इस ड्रोन के पंखों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अाप इसमें असली व नकली का फर्क पहचान नहीं सकते। बिल्कुल पक्षी की तरह दिखने वाले इस ड्रोन की रफ्तार 40 किमी प्रतिघंटा की बताई गई है। इसके अलावा इसके अाकार को काफी छोटा रखा गया है, जिससे यह रडार की पकड में नहीं अाता।

 

PunjabKesari

 

महज 200 ग्राम वजनी है यह ड्रोनः

यह ड्रोन वजन में काफी हल्का महज 200 ग्राम का है। इसमें कंट्रोल सिस्टम, जीपीएस, आधुनिक कैमरे और सैटेलाइट डेटा लिंक जैसी सुविधा भी दी गई है, जिससे यह लोगों पर अासानी से नजर रखता है। जानकारी के मुताबिक इस ड्रोन को सैन्य इस्तेमाल के लिए काफी बेहतरीन माना जा रहा है। नॉर्थवेस्ट पॉलिटेकनीक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर यांग वेंकिंग ने बताया है कि एेसे पक्षी की तरह दिखने वाले ड्रोन कम ही बने है। उम्मीद की जा रही है कि इनके फायदों पर ध्यान देते हुए अाने वाले समय में चीन इनकी प्रोड्क्शन में काफी बढौतरी करेगा। 

 

 


Latest News