TikTok एप को लेकर चीन ने जारी की नई गाइडलाइन

  • TikTok एप को लेकर चीन ने जारी की नई गाइडलाइन
You Are HereGadgets
Monday, January 14, 2019-12:27 PM

गैजेट डेस्कः बहुत कम समय के भीतर ही इंटरनेट और सोशल मीडिया की दुनिया में पॉपुलर हो गए शॉर्ट वीडियो मेकिंग और शेयरिंग मोबाइल एप TikTok को लेकर चीन ने कुछ गाइडलाइन्स जारी किए हैं। जारी किए गए गाइडलाइन्स के अनुसार, एप क्रिएटर यूजर्स इस पर पोस्ट किए गए कंटेंट के लिए रिस्पॉन्सिबल होंगे और उन्हें इसके कंटेंट का रिव्यू करना होगा। बता दें कि TikTok शॉर्ट वीडियो मेकिंग और शेयरिंग एप है। चीन में इसे 2016 में लांच किया गया और इसे एक साल के बाद एसे दुनिया भर के बाजारों में उतारा गया। इसे पहले musically के नाम से जाना जाता था। यह सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर पर खूब पसंद किया जाता है। सिर्फ चीन में ही इसके 150 मिलियन यूजर हैं।

PunjabKesariगाइडलाइन्स जारी करने की वजह 
चीन में इंटरनेट मीडिया पर TikTok को लेकर जारी किए गए इन निदेर्शों बहुत से संभावित कारण हैं। हाल ही में लगाए गए दिशा-निर्देश एप निर्माता को उनके उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के लिए ज़िम्मेदार बनाया गया है और प्लेटफ़ॉर्म को सामग्री के हर बिट की समीक्षा करने के लिए कहा गया है। द फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, इनमें money worship और chanting spells to change human destiny शामिल है। इसे ताइवान की आजादी के मुद्दे से जोड़ कर देखा जा रहा है।  

PunjabKesariडेवलपर्स को हो सकती है परेशानी
शॉर्ट वीडियो एप पर पूर्ण नीति अभी तक नहीं आई है, लेकिन इन निर्देशों से एप डेवलपर्स के लिए परेशानी पैदा हो सकती है। उन्हें अपने एप पर नजर रखने के लिए न केवल ज्यादा कर्मचारियों की ज़रूरत होगी, उन्हें नियमों की व्याख्या करने की जरूरत भी होगी। वीडियो आपत्तिजनक पाया जाता है या नहीं, इसे लेकर एप डेवलपर्स और रिव्यू करने वालों के लिए भी समस्या हो सकती है।

PunjabKesari


Edited by:Jeevan

Latest News