iPhone से डेटा चोरी करने वाली वेबसाइट्स का निशाना थे चीन के उइगर मुस्लिम

  • iPhone से डेटा चोरी करने वाली वेबसाइट्स का निशाना थे चीन के उइगर मुस्लिम
You Are HereGadgets
Tuesday, September 3, 2019-11:55 AM

गैजेट डेस्क : हालिया रिपोर्ट्स से ज़ाहिर हुआ है के  iPhones से डेटा चोरी करने वाली वेबसाइट्स का उपयोग विशेष रूप से भयावह उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। TechCrunch के सूत्रों का दावा है कि साइटें राज्य प्रायोजित अभियान का हिस्सा थीं, जो कि संभवतः चीन की उइगर मुस्लिम आबादी को लक्षित करती थीं। वेबसाइट्स ने मैसेज और पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारी को एक्सेस करने दिया होगा उनके लोकेशंस को ट्रैक करने के लिए। Apple ने फरवरी में iOS 12.1.4 वर्जन के साथ इस इशू को फिक्स किया था लेकिन यह संभव है कि हजारों Uyghurs Muslims के फोन से इससे पहले ही हैकिंग अटैक से प्रभावित हो चुके हो। 


iPhone हैकिंग साज़िश के पीछे चीन के खतरनाक मंसूबे 

 


यह निश्चित नहीं है कि साइटें एंड्रॉइड यूज़र्स को भी लक्षित करती हैं या नहीं हालांकि फोर्ब्स के सूत्रों ने कहा कि एंड्रॉइड और विंडोज यूज़र्स क्रॉसहेयर हैकिंग अततकक के तहत भी हैकर्स के निशाने पर थे। चीन ने फोन पर समझौता करने और उइगर मुसलमानों पर नकेल कसने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाए हैं।

बॉर्डर गार्ड्स कथित तौर पर झिंजियांग क्षेत्र में प्रवेश करने वाले पर्यटकों के एंड्रॉइड फोन पर निगरानी ऐप को इनस्टॉल कर रहे हैं। वे ट्रैकिंग एप्लिकेशन इंस्टॉलेशन नियंत्रणों के कारण iPhones पर ऐसा नहीं कर सकते, लेकिन उन्होंने कथित तौर पर सीमा पर डिवाइसिस को स्कैन किया है।

 

Image result for china hacking iphone\

 

टेक एक्सपर्ट्स के अनुसार, साइटों ने अनजाने में गैर-उइगर को भी टारगेट कर दिया, जिन्होंने इन वेबसाइट्स को Google सर्च से ढूँढा था। इस मामले ने स्पष्ट रूप से एफबीआई को Google को साइटों डी-इंडेक्स करने और हैकिंग इन्फेक्शन को करने को कहा है।  Google ने सार्वजनिक रूप से इस मामले पर  रिसर्च इन्फो से परे टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, जबकि एफबीआई न तो इस बात की पुष्टि की और न ही इस बात से इनकार करेगा कि वह इस इंटरनेशनल हैकिंग मामले की जांच कर रहा था।

 

Image result for iphone uighur muslims


उइगर मुस्लिम समुदाय चीन की सरकार द्वारा लगातार धार्मिक पतन को झेल रहा है ऐसे में उनके ऊपर निगरानी रखने के लिए वहाँ की नास्तिक वामपंथी सरकार ने अपने यहाँ असेम्बल होने वाले iPhones में हैकिंग करवाने की साज़िश रची जिससे पूरी दुनिया सहित आगे चलकर भारत को भी गहरा खतरा है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey