हर समय आप पर नजर रख रहीं चाइनीज़ एप्स, मिसाइल से भी अधिक खतरनाक हो सकता है यह वैपन

  • हर समय आप पर नजर रख रहीं चाइनीज़ एप्स, मिसाइल से भी अधिक खतरनाक हो सकता है यह वैपन
You Are HereGadgets
Thursday, May 21, 2020-6:44 PM

गैजेट डैस्क: इन दिनों चाइनीज़ एप्स का उपयोग लोग काफी मात्रा में करने लगे हैं। भारत में टिकटॉक और वीचैट जैसी एप्स का काफी उपयोग होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये चाइनीज़ एप्स आप पर हर समय नजर रखती हैं। कई सिक्योरिटी एजेंसियों ने भी चाइनीज़ मोबाइल एप्स को खतरनाक बताया है। विशेषज्ञों की मानें तो TikTok, Kwai, BigoLive और Like जैसी एप्स आपके लिए असुरक्षित हैं।

पॉपुलर मैकेनिक्स की रिपोर्ट के मुताबिक जो डाटा एप्स से इकट्ठा किया जाता है उनसे एक साइको-ग्राफिक मॉडल तैयार हो सकता है। इससे दूसरे देश को आपकी पसंद व ना पसंद का पता चल जाएगा और इसका उपयोग वे अभियान चलाने के लिए कर सकता है।

सबसे पहले बात की जाए सबसे लोकप्रिय टिकटॉक एप्प की। टिकटॉक के पास आपके घर का अड्रैस है। वहीं फेसएप्प के पास आपकी फोटो है। इसके अलावा होटल चेकइन एप्स के पास आपकी ट्रैवल डेस्टिनेशन्स, रूम का पता और आने वाले दिनों में आप कहां रुकेंगे इसकी जनकारी रहती है। आप सोचते होंगे कि यह कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन अमेरिकी लोग इसे एक जोखिम मानते हैं क्योंकि इससे उनकी सुरक्षा को खतरा पैदा हो सकता है।

TikTok  

चीनी कम्पनी ByteDance की शॉट वीडियो मेकिंग एप्प टिकटॉक सबसे बड़ा जोखिम पैदा कर रही है। यह एप्प ऐसी एल्गोरिदम पर बनी है जो कन्टैंट को न्यूज़ की तरह ही डिस्ट्रिब्यूट करती है यानी लोगों की राय जानने के लिए यह एप्प उसे अपने प्लैटफोर्म पर फैला देती है। टिकटॉक दावा करती है कि वे अपने कन्टैंट को चीन में स्टोर नहीं करती, लेकिन फिर भी डाटा प्राइवेसी को लेकर इस एप्प को सिक्योर नहीं कहा जा सकता। यह एप्प आपसे काफी परमिशन्स लेती है और आपके फोन की सैटिंग्स तक को भी बदल सकती है। इस एप्प का आपके फोन के डाटा पर भी एक्सैस है यानी आपका डाटा सिक्योर नहीं है। इस एप्स के जरिए दूसरे देश द्वारा कब साइबर अटैक या साइबर-जासूसी की जाए इसका आपको पता भी नहीं चलेगा।

WeChat

यह एप्प भी व्हाट्सएप की तरह चैटिंग एप्प है लेकिन सुरक्षा एजेंसियों ने इसे भारतीय यूजर्स के लिए खतरनाक बताया है। इस एप्प का इस्तेमाल ओप्पो, वीवो और यूसी ब्राउजर में काम करने वाले कर्मचारी आधिकारिक बातचीत करने के लिए करते हैं।

SHAREit

भारत में एक फोन से दूसरे फोन में फाइल्स को भेजने के लिए शेयरइट एप्प का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अब कुछ महीनों में यह एप्प न्यूज़ भी देने लगी है। अगर आपके फोन में यह एप्प है तो आपको पता ही होगा यह गंदी वीडियोज़ को नोटिफिकेशन के जरिए आपके फोन पर भेजती है। जिससे आपको नुक्सान पहुंच सकता है।

CM Browser

इस एप्प को लेकर दावा किया जाता है कि अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके डाटा को कोई नुक्सान नहीं होगा। लेकिन असल में यह एप्प आपकी गतिविधी पर नजर रखती है और आपकी सर्च हिस्ट्री आदि का भी रिकार्ड रखती है।

एप्प डाउनोडिंग से पहले अपने आप से पूछें यह सवाल

अगर आप एक चीनी एप्प का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह सीधा-सीधा आप अपने पर्सनल डाटा को चीनी कम्पनी को दे रहे हैं, वो भी एक ऐसी एप्प के लिए जिसके बिना भी आपका कोई काम रुकने वाला नहीं है। ऐसी एप्स को माइंडलेस एप्स भी कहा जाता है। अपने आप से यह सवाल करने के बाद ही आपको इन एप्स को डाउनलोड करना चाहिए।  


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News