जल्द आएगा ‘नाविक' वाला मोबाइल, क्वालकॉम ने लांच किए चिपसेट

  • जल्द आएगा ‘नाविक' वाला मोबाइल, क्वालकॉम ने लांच किए चिपसेट
You Are HereGadgets
Tuesday, January 21, 2020-5:08 PM

गैेजट डेस्कः चिपसेट बनाने वाली अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम ने इसरो के ‘नाविक' (नेविगेशन विद इंडियन कॉन्सटेलेशन) को सपोर्ट करने में सक्षम तीन चिपसेट प्लेटफॉर्म आज लांच किए। ‘नाविक' अमेरिकी ‘जीपीएस' की तरह इसरो द्वारा विकसित भारत का अपना नेविगेशन सिस्टम है। चीन की कंपनियों शाओमी और रियलमी ने जल्द ही ‘नाविक' की सुविधा से लैस हैंडसेट लांच करने की बात कही है। ये तीनों मोबाइल प्लेटफॉर्म स्नैपड्रैगन 720जी, 662 और 460 के नाम से लांच किए गए हैं। 


चिपसेट प्लेटफॉर्म हैंडसेट के प्रोसेसर, मेमोरी और अन्य हाडर्वेयर के बीच संवाद को संभव बनाता है। भविष्य में इन तीनों प्लेटफॉर्म के साथ कोई भी कंपनी जो भी हैंडसेट लांच करेगी उस पर ‘नाविक' की मदद से नेविगेशन संभव होगा। यह पहली बार है जब किसी कंपनी ने ‘नाविक' को सपोर्ट करने वाला चिपसेट विकसित किया है। इन्हें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की देखरेख में विकसित किया गया है। 


लांचिंग के मौके पर जारी एक संदेश में इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. शिवन ने कहा कि ‘नाविक' को अपने चिपसेट में अपनाने के क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के प्रयासों से इसरो संतुष्ट है। उन्होंने हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों से देश में लांच होने वाले मोबाइल फोनों में ‘नाविक' समर्थित चिपसेट का उपयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि विभिन्न मोबाइल प्लेटफॉर्मों पर ‘नाविक' के इस्तेमाल से भारतीय उपमहाद्वीप के क्षेत्र लोकेशन बताने की मोबाइल फोनों की क्षमता बेहतर होगी। 

क्वालकॉम इंडिया के अध्यक्ष राजन वगाडिया और क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के उपाध्यक्ष (उत्पाद प्रबंधन) केदार कोंडप ने तीनों उत्पाद लांच किये। उन्होंने बताया कि नये चिपसेट प्लेटफॉर्मों पर 4जी कनेक्शन की स्पीड अधिक होगी। इनमें वाईफाई-6 फीचर और ब्लूटूथ 5.1 भी उपलब्ध है। शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु जैन और रियलमी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माधव शेठ ने बताया कि उनकी कंपनियों ने स्नैपड्रैगन 720जी के विकास में क्वालकॉम के साथ मिलकर काम किया है और जल्द ही इस प्लेटफॉर्म पर वे स्माटर्फोन लांच करेंगी। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Anil dev

Latest News

Popular News