जरूरत पडऩे पर आपके बगीचे को पानी लगाएगी Cloud Rain  डिवाइस

  • जरूरत पडऩे पर आपके बगीचे को पानी लगाएगी Cloud Rain  डिवाइस
You Are HereGadgets
Saturday, March 31, 2018-1:01 PM

जालंधर : गर्मियों के मौसम में जरूरत पडऩे पर बगीचे को पानी लगाने के लिए एक ऐसी डिवाइस को बनाया गया है जो सौर उर्जा से चार्ज होकर बगीचे को हरा-भरा रखने में मदद करेगी। इसके उपर सोलर पैनल लगे हैं जो इनबिल्ट बैटरी को चार्ज करते हैं। इसे जर्मनी के शहर दुसलदोर्फ में रहने वाले हैनरी ब्रोकर द्वारा बनाया गया है। इस क्लाउडरेन नामक डिवाइस का उपयोग करने के लिए एक क्लाउड रेंन कन्ट्रोलर भी बनाया गया है जो 300 मीटर की रेंज में इस डिवाइस के साथ कनैक्ट रहेगा व स्मार्टफोन एप पर पूरी जानकारी मुहेया करवाने के काम आएगा।

 

क्लाउड रेन एप
कम्पनी ने खास स्मार्टफोन एप बनाई है जो बगीचे में कितना पानी लगा है व डिवाइस द्वारा कब-कब पानी लगाया गया है इसकी सारी जानकारी आपके स्मार्टफोन पर मुहेया करवाती है। इस एप को अडाप्टिव वार्निंग एल्गोरिदम से बनाया गया है जो स्मार्टफोन में चल रहे इंटरनैट से मौसम के हाल का पता लगा लेती है और कन्ट्रोलर तक यह जानकारी पहुंचाती है। इस एप को सभी प्लैटफोम पर उपलब्ध करवाने की जानकारी दी गई है।

 

पानी की होगी बचत
इस 354 ग्राम वजनी डिवाइस को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह जरूरत पडऩे पर ही बगीचे को पानी लगाएगी जिससे पानी की भी काफी बचत होगी। उम्मीद की जा रही है कि इसे पूरे सिस्टम को 259 यूरो (लगभग 20 हजार रुपए) में जून 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।
 


Latest News