नेक्स्ट जेनरेशन के SpaceX ने सफलतापूर्वक लांच किए 10 सैटेलाइट

  • नेक्स्ट जेनरेशन के SpaceX ने सफलतापूर्वक लांच किए 10 सैटेलाइट
You Are HereLatest News
Saturday, March 31, 2018-12:09 PM

जालंधरः ऐलन मस्क के SpaceX ने शुक्रवार को अपने 10 नेक्स्ट जेनरेशन सैटेलाइट को इरिडियम कम्यूनिकेशन के लिए लांच किया है। इन सभी सैटलाइट की लॉन्चिंग फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए वैंडेनबर्ग एयर फोर्स स्टेशन कैलिफोर्निया से हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, फाल्कन 9 ने स्टेशन से भारतीय समयानुसार सुबह 7.13 सैटेलाइट को लेकर उड़ान भरी।

 

जानाकरी के लिए बता दें कि इस प्रोजेक्ट के लिए 3 बिलियन डॉलर की राशि तय की गई है। वहीं, इरिडियम सैटेलाइट को लेकर नासा ने कहा है कि इसे सबसे पहले 1997 से 2002 के बीच इरिडियम SSC ने तैयार किया था। बता दें कि वर्जिनिया की इरिडियम की योजना 75 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने की है।

 

बता दें कि इससे पहले अमेरिका की कंपनी स्पेसएक्स ने रॉकेट फाल्कन हेवी नाम के इस रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से लांच किया था। फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है, जो लगभग दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है। वहीं, रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे थे और इसकी लम्बाई 230 फुट थी। इसे रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर माना जा सकता है। यह रॉकेट सेटरन 5 के बाद सबसे ज्यादा लोड लेकर जाने वाला रॉकेट होगा।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!