इस खबर में आपको मिलेगी कोरोना वायरस से जुड़ी सभी हेल्पलाइन नम्बर्स की जानकारी

  • इस खबर में आपको मिलेगी कोरोना वायरस से जुड़ी सभी हेल्पलाइन नम्बर्स की जानकारी
You Are HereGadgets
Monday, April 13, 2020-6:04 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस के चलते भारत सरकार ने आपका साथ देने के लिए कुछ महत्वपूर्ण हेल्पलाइन चैटबॉट, ई-मेल आईडी और नम्बर जारी किए हैं। जिनके बारे में इस खबर के जरिए आज हम आपको बताएंगे। इस खबर का मकसद है कि आपको सभी जरूरी जानकारी एक ही जगह पर मिले, जिससे आपको कुछ भी जानने के लिए कोई परेशानी ना उठानी पड़े।

सरकारी कोरोना वायरस से जड़ी वैबसाइट

कोरोना वायरस के आंकड़ों से जुड़ी सही जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए स्वस्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mohfw.gov.in/ पर आपको जाना होगा। इसके अलावा इस वैबसाइट पर आपको अलग-अलग राज्य के हैल्पलाइन नंबर भी मिलेंगे।

कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट 

सरकार ने इंस्टैट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर एक ऑफिशियल चैटबॉट लॉन्च किया है जिसके जरिए आप कोरोना वायरस से जुड़ी सही जानकारी ले सकते हैं। इस चैटबॉट को WhatsApp MyGov Corona Helpdesk नाम दिया गया है।

किस तरह काम करता है WhatsApp chatbot

  • इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को सबसे पहले अपने फोन में MyGov Corona Helpdesk के नाम से एक नम्बर 9013151515 सेव करना होगा।
  • WhatsApp मैसेंजर को ओपन कर इस सेव किए गए कॉन्टैक्ट को सर्च करें, जिसके बाद ये चैट बॉट वायरस से जुड़ी बेसिक जानकारी आपको ऑफर करेगा।

यहां आपको ऐसी queries का आसानी से जवाब मिलेगा

  •  What is Coronavirus?, 
  • What are symptoms?
  • How do you protect yourself?
  • Myth busters
  • Travel advisory

इस चैटबॉट को भारत में लाने का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि लोगों को कोरोना वायरस से जुड़ी सही जानकारी मिल सके व उनके वायरस से जुड़े भ्रम को दूर किया जा सके।

नेशनल हेल्पलाइन नंबर का कर सकते हैं उपयोग

सरकार ने सभी देशवासियों के लिए कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर 91-11-23978046 जारी किया है। इस नंबर पर कॉल करके भी आप कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

12 राज्यों के लिए जारी हुआ हेल्प लाइन नंबर

देश के 12 राज्यों के लिए सरकार ने 104 हेल्प लाइन नंबर जारी किया है। इसका उपयोग बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटका, पंजाब, सिक्किम, तेलनगाना और उत्तराखंड के लोग कर सकते हैं।

कोरोना वायरस को लेकर जारी हुआ टोल फ्री नंबर

देशवासियों के लिए सरकार ने कोरोना वायरस टोल फ्री नंबर 1075 जारी किया है। इस नंबर पर कॉल करने से लोगों को कोरोना वायरस की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा लोगों के लिए सरकारी ई-मेल आईडी ncov2019@gov.in की भी सुविधा शुरू की गई है।

मानसिक रोग से परेशान लोगों के लिए भी है एक टॉल फ्री नंबर

जो लोग तनाव और अकेलापन जैसे मानसिक रोग से जूझ रहे हैं, उनके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने टॉल-फ्री नंबर 08046110007 जारी किया है। इस नम्बर पर आप कॉल करके मदद ले सकते हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News