बैंक नैट्स, फोन स्क्रीन्स और स्टेनलैस स्टील पर 28 दिनों तक सरवाइव कर सकता है Covid वायरस: रिपोर्ट

  • बैंक नैट्स, फोन स्क्रीन्स और स्टेनलैस स्टील पर 28 दिनों तक सरवाइव कर सकता है Covid वायरस: रिपोर्ट
You Are HereGadgets
Monday, October 12, 2020-11:04 AM

गैजेट डैस्क: ऑस्ट्रेलिया की नेशनल साइंस एजेंसी ने पता लगाया है कि SARS-Cov-2 वायरस जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा देर तक सरवाइव कर सकता है। यह वायरस खांसी, छींक या बात करते समय ज्यादा तर फैलता है, लेकिन अब यह बात भी साबित हो गई है कि यह हवा में लटके कणों द्वारा भी फैल रहा है।

रिसर्चर्स द्वारा की गई स्टडी से अब तक पता चलता था कि यह वायरस बैक नोट्स और ग्लास पर दो से तीन दिनों तक व प्लास्टिंक और स्टील से बनीं चीजो पर 6 दिनों तक सरवाइव कर सकता है, लेकिन अब आस्ट्रेलियन एजेंसी CSIRO ने पता लगाया है कि यह वायरस स्मूथ सर्फेसिस जैसे कि मोबाइल फोन्स की स्कीन पर लगे ग्लास, प्लास्टिक और पेपर नोट पर 28 दिनों तक सरवाइव कर सकता है, अगर इसे रात के समय 20°C (68°F) तापमान पर रखा जाए तो। bbc की रिपोर्ट के मुताबिक इस स्टडी से यह भी पता चला है कि यह वायरस गर्मी से ज्यादा ठंड में फैलता है और कुछ सतहों पर यह 40°C तापमान पर खत्म हो जाता है।

कार्डिफ यूनिवर्सिटी के कॉमन कोल्ड सैंटर के फोरमर डायरेक्टर प्रो रॉन एक्सेल का कहना है कि नई स्टडी से पता चला कि "यह वायरस 28 दिनों तक सरवाइव कर सकता है, लेकिन यह बताने पर लोगों में डर पैदा हो सकता है। यह वायरस खांसी, छींक और गंदी उंगलियों से सतहों पर फैलता है।

आपको बता दें कि इससे पहले CSIRO रिसर्चर्स ने पता लगाया था कि यह वायरस फ्रैश और फ्रोज़न फूड पर भी सरवाइव कर सकता है, लेकिन WHO का कहना है कि COVID 19 का ऐसा अभी तक कोई भी केस सामने नहीं आया है जो फूड या फूड पैकेजिंग से संक्रमित हुआ है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News