सुरक्षा को लेकर एक बार फिर विवादों के घेरे में चाइनीज कम्पनियां

  • सुरक्षा को लेकर एक बार फिर विवादों के घेरे में चाइनीज कम्पनियां
You Are HereGadgets
Tuesday, December 18, 2018-5:57 PM

- हुवावेई और ZTE के उपकरणोें पर उठे सवाल
- सिक्योरिटी ग्रुप ने कहा इनसे पैदा हो सकता है खतरा

गैजेट डैस्क : यूरोप के एक देश Czech Republic की नैशनल साइबर और सिक्योरिटी एजेंसी (NCISA) ने दावा किया है कि हुवावेई और ZTE के उपकरणों का उपयोग करने से देश की सुरक्षा को खतरा है। चीन के कानून के मुताबिक चीन में रहने वाली निजी कंपनियों की आवश्यकता है कि वह खुफिया सेवाओं के लिए सरकार के साथ सहयोग करें। यहीं कारण है कि इनके उपकरणों का इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं है। रिपोर्ट में बताया गया कि हुवावेई और ZTE के उपकरणों में एक ब्लैक डोर दिया गया है जिसके जरिए चाइनीज सरकार नोटवर्क एक्टिविटी की जासूसी करती है। आपको बता दें कि अमरीका ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान जैसे अन्य देश पहले ही इन दोनों कम्पनियों को गलत मान चुके हैं और अब यूरोप के देश Czech Republic ने भी इसे नैशनल सिक्योरिटी थ्रैट घोषित कर दिया है। 

PunjabKesari

हुवावेई के प्रवक्ता का बयान

हुवावेई के प्रवक्ता ने कहा है कि हम स्पष्ट रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली बात से इनकार करते हैं। हमने NCISA को कॉल की है और उन्हें सबूत प्रदान करने को कहा है। ऐसे किसी भी सबूत के बिना वे हुआवेई की प्रतिष्ठा को खराब नहीं कर सकते हैं। हुवावेई या अन्य किसी कम्पनी को मजबूर करने के लिए चीन में कोई कानून या नियम नहीं बना हैं और हुवावेई को किसी भी सरकार से ऐसा कोई अनुरोध कभी नहीं मिला है। हम इससे कभी सहमत नहीं होंगे। 

PunjabKesari

इससे पहले न्यूज़ीलैंड में बैन हुई थी हुवावेई

अमरीका व आस्ट्रेलिया के बाद अभी हाल ही में न्यूज़ीलैंड की सरकार ने सख्ती बरतते हुए हुवावेई द्वारा तैयार किए गए उपकरणों पर रोक लगाई है। हुवावेई ने अपनी स्टेटमैंट में न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया था कि न्यूज़ीलैंड के अधिकारियों ने इस बड़े टैलीकॉम कैरियर को देश में से ब्लॉक कर दिया है और कहा है कि 5G टैक्नोलॉजी के लिए देश में हुवावेई द्वारा तैयार किए गए उपकरण उपयोग नहीं किए जाएंगे। 

  • आपको बता दें कि हुवावेई दुनिया की सबसे बड़ी टैलीकम्यूनिकेशन उपकरण निर्माता कम्पनी है और ZTE का भी नैटवर्किंग इंडस्ट्री में बहुत ही बड़ा नाम है। लेकिन दोनों ही कम्पनियां अब कानूनी परेशानियों से झूझ रही हैं। NCISA की इस रिपोर्ट को लेकर फिलगाल ZTE ने कोई जवाब नहीं दिया है। 

PunjabKesari


Edited by:Hitesh

Latest News