साइकिल चोर का पता बताएगा Deeper lock

  • साइकिल चोर का पता बताएगा Deeper lock
You Are HereGadgets
Sunday, July 30, 2017-11:14 AM

जालंधर: साइकिल चोरी करने में 10 सैकिंड से भी कम समय लगता है यही एक कारण है कि यूनाइटेड किंगडम में हर 90 सैकिंड में एक चाइकिल चोरी हो रहा है वहीं अमरीका में 1.5 मिलीयन साइकिल हर साल चोरी होते हैं। साइकिल चोरी होने के मामले हर साल 10 प्रतिशत बढ़ रहे हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए सिक्योरिटी डिवाइस निर्माता कम्पनी डीपर (Deeper) ने नया डीपर लॉक बनाया है जो साइकिल चोरी होने पर अलार्म करते हुए मालिक के स्मार्टफोन पर टैक्ट नोटिफिकेशन भेजेगा इसके अलावा यह लॉक जीपीएस की मदद से साइकिल को चोरी करके किस जगह ले जाया गया है वहां का भी पता स्मार्टफोन एप पर बताएगा जिससे साइकिल चोर को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। 

स्मार्टफोन एप से खुलेगा साइकिलः

डीपर लॉक की खासियत है कि इसे ओपन करने के लिए किसी भी तरह की चाबी की जरूरत नहीं है। इसे ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन एप से खोला और बंद किया जा सकता है। यह एक वैदरप्रूफ डिवाइस है यानी बारिश में भी बिना किसी चिंता के इसे आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है।

 साइकिल चोरी होने पर बजेगा अलार्मः

साइकिल चोर जब साइकिल चोरी करने के लिए इसे उठाएगा तो डीपर लॉक में लगा मोशन डिटैक्टर 110 डेसीबल पर अलार्म बजाना शुरू कर देगा और उसी समय साइकिल के मालिक के फोन पर टैक्ट नोटिफिकेशन भेजेगा। डीपर लॉक में लगा जीपीएस यूनिट साइकिल चोरी होने पर अॉटोमैटिकली एक्टीवेट हो जाएगा जिससे फोन एप की मदद से साइकिल को ट्रैक करते हुए चोर को पकड़ा जा सकेगा।

सोलर चार्जिंगः

डीपर लॉक की एक खासियत यह भी है कि इसे चार्ज करने की भी जरूरत नहीं है यानी इस डिवाइस में सोलर पैनल लगे हैं जो साइकिल पर धूप पड़ने पर इसमें दी गई लीथियम पॉलीमर बैटरी को अॉटोमैटिकली चार्ज कर देते हैं। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही डीपर लॉक कोे 179 डॉलर (लगभग 11,483 रुपये) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।


Latest News