वाटर प्रूफ, वाटर रिपेलेंट और वाटर रेसिस्टेंट स्मार्टफोन में क्या फर्क होता है यहां जानें

  • वाटर प्रूफ, वाटर रिपेलेंट और वाटर रेसिस्टेंट स्मार्टफोन में क्या फर्क होता है यहां जानें
You Are HereGadgets
Saturday, December 5, 2020-6:30 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर खास तौर पर आपके लिए ही है। नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि यह फोन वाटरप्रूफ है, वाटर रेसिस्टेंट है या फिर वाटर रिपेलेंट है। आज हम आपको इस रिपोर्ट के जरिए इसके बारे में ही विस्तार से बताने जा रहे हैं।

वाटर रेसिस्टेंट

अगर स्मार्टफोन को वाटर रेसिस्टेंट बताया गया है, तो इसका यह मतलब है कि फोन के अंदर पानी का जाना काफी मुश्किल है। जानकारी के लिए बता दें कि कई घड़ियों में भी इसी तकनीक का ही इस्तेमाल होता है। इसमें पानी के कुछ छींटे पड़ने के बाद भी प्रोडक्ट खराब नहीं होता, लेकिन आप फोन को पानी में डालने की भूल ना करें। वॉटर रेसिस्टेंट का मतलब वॉटरप्रूफ नहीं समझना चाहिए।

वाटर रेसिस्टेंस के संदर्भ में रेटिंग एक से नौ तक होती हैं। आईपी रेटिंग्स को प्रयोगशालाओं में किए गए प्रयोग के आधार पर एक से नौ तक मापा जाता है, लेकिन असल में हालात काफी अलग होते हैं।  

वाटर रिपेलेंट

स्मार्टफोन को अगर वाटर रिपेलेंट बताया जा रहा है तो इसका मतलब है कि आपके फोन या डिवाइस पर एक पतली फिल्म चढ़ाई गई है, जो फोन में पानी नहीं जाने देगी। डिवाइस में इस फिल्म को अंदर और बाहर दोनों ओर से लगाया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि डिवाइस को पानी से बचाने के लिए फोन पर हाइड्रोफोबिक सतह बनाई जाती है जिससे डिवाइस पर पानी का असर नहीं होता है। इस तकनीक से लैस डिवाइस सामान्य डिवाइस की तुलना में ज्यादा देर पानी पड़ने पर सही रह सकता है। 

वाटरप्रूफ

कुछ स्मार्टफोन वाटरप्रूफ सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं। इसका मतलब है कि फोन पानी में भी खराब नहीं होगा। इतना ही नहीं, इस फोन को पानी के अंदर फोटोग्राफी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान में रहे कि ये फोन पानी के अंदर 1 मीटर या 1.5 मीटर तक ही वाटरप्रूफ होते हैं। अगर यह फोन गहरे पानी में गिरता है तो यह खराब हो सकता है। नए स्मार्टफोन को खरीदते समय ध्यान में रखें कि आपका फोन वाटरप्रूफ या वॉटर रेसिस्टेंट या फिर वाटर रिपेलेंट कौन-सी कैटेगरी में आता है। इससे आप प्रोडक्ट को और भी बेहतर तरीके से जान और संभाल सकेंगे।


Edited by:Hitesh

Latest News