लैपटॉप या कंप्यूटर अचानक बंद होने के हो सकते हैं ये 5 कारण, ऐसे करें ठीक

  • लैपटॉप या कंप्यूटर अचानक बंद होने के हो सकते हैं ये 5 कारण, ऐसे करें ठीक
You Are HereGadgets
Sunday, September 10, 2017-11:05 AM

जालंधरः कई बार क्या होता है कि आप लैपटॉप या कंप्यूटर (Laptop/Computer) परक काम कर रहे होते हैं और अचानक लैपटॉप चलते-चलते अपने आप बंद हो जाता हैं। ऐसे में यूजर्स के सारे काम रूक जाते है। कभी-कभी तो जरुरी डाटा भी डिलीट हो जाता है। लेकिन आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है...

दरअसल, कंप्यूटर में एक ऐसी सेल्फ प्रोटेक्टिंग मशीन मौजूद होती है जो कि कंप्यूटर के किसी भी हिस्से के गर्म होने पर अपने आप ही पूरे सिस्टम को बंद कर देती है। अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको लैपटॉप के अचानक बंद होने के मुख्य कारण और उसके निदान के बारे में बताएंगे।

लैपटॉप/कंप्यूटर अचानक बंद होने के 5 कारण 

ओवर हीटिंग

सिस्टम में मौजूद फैन डिवाइस की हीटिंग का ख्याल रखता है। इस फैन को डस्ट से साफ रखना चाहिए क्योंकि डस्ट से भरा फैन पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाता है। ऐसे में, आपको अपने वीडियो कार्ड के फैन, केस फैन और प्रोसेसर फैन को जांच लेना चाहिए कि कहीं वे आवाज तो नहीं कर रहे हैं या इनमें डस्ट तो नहीं है।

हार्डवेयर का फेल होना

आपके सिस्टम के बंद होने का एक मुख्य कारण हार्डवेयर भी हो सकता है। ऐसा होने पर रैम, सीपीयू, मदरबोर्ड, पावर सप्लाई और वीडियो कार्ड की जांच कर लें। अगर आपने हाल ही में सिस्टम में किसी नए हार्डवेयर को शामिल किया है तो इसे हटा दें और देखें कि शट डाउन ठीक से हो रहा है या नहीं।

बैटरी

अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल लंबे समय से कर रहें है तो बैटरी के कारण भी आपका कंप्यूटर अचानक बंद हो सकता है। इसके लिए अपने डिवाइस से बैटरी को अलग करें और यह पता लगाएं कि लैपटॉप में उसी एम्पीयर का इस्तेमाल किया गया है या नहीं जिसकी लैपटॉप को जरुरत है। अगर लैपटॉप में सही एम्पीयर का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो इसे तुरंत बदल दें।

गलत चार्जर का इस्तेमाल

आमतौर पर, गेमर्स को हाई वोल्टेज कैपसिटी के साथ चार्जर्स की आवश्यकता होती है। इनमें 100W से 240W वोल्टेज को ज्यादा वरीयता दी जाती है। हालांकि, इनमें से ज्यादातर लोगों को इसका पता नहीं होता और ये 90w का उपयोग करते हैं। गेम्स के लिए ज्यादा बिजली खपत की आवश्यकता होती है।

वायरस

आपके कंप्यूटर को बंद करने का यह भी एक बड़ा कारण हो सकता है। कुछ कंप्यूटर वायरस ऐसे होते हैं जो आपके डिवाइस को बंद कर देते हैं। यह वायरस कभी-कभी की-स्ट्रोक द्वारा या किसी भी एप्लिकेशन को खोलने से एक्टिवेट हो सकते हैं। ऐसे में वायरस से बचने के लिए आपके कंप्यूटर में एंटी-वायरस का होना जरुरी होता है।


Edited by:Hitesh

Latest News