व्हाट्सएप पर की गईं ये 10 गलतियां आपको पहुंचा सकती हैं जेल

  • व्हाट्सएप पर की गईं ये 10 गलतियां आपको पहुंचा सकती हैं जेल
You Are HereGadgets
Thursday, January 30, 2020-5:03 PM

गैजेट डैस्क: भारत में चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का उपयोग होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं  कि यह एप आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है। आज के दौर में लोग इस एप का उपयोग भीड़ को उकसाने और हमले को बढ़ावा देने के लिए भी कर रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार और जांच एजेंसियों की नजर हमेशा व्हाट्सएप पर रहती है। इस एप पर की गई गलतियां आपको भारी पड़ सकती हैं। 

  • आपको बता दें कि व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन फीचर को इस एप में शामिल किया है लेकिन यह फीचर आपको पूरी तरह प्रोटैक्ट नहीं करता है। व्हाट्सएप के जरिए हरेक यूजर का मेटा डाटा कलैक्ट किया जाता है जिन्हें मांगे जाने पर फेसबुक लॉ एनफोर्समेंट ऐजेंसीज़ के साथ साझा कर सकती है।

PunjabKesari

अगर पुलिस चाहे तो वे इस एप के जरिए आपका नाम, IP अड्रैस, मोबाइल नम्बर, लोकेशन, मोबाइल नैटवर्क और आपके मोबाइल हैंडसैट टाइप का पता लगा सकती है। इसके अलावा पुलिस यह तक पता लगा लेगी कि आप किसके साथ चैटिंग कर रहें हैं और आपने कितने समय तक बात की है। जबकि भारत में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए कोई अलग कानून नहीं बना है। इसी लिए पुलिस व्हाट्सएप की मदद से आपको इनफोर्मेशन टैक्नोलॉजी एक्ट 2000 के तहत अरैस्ट भी कर सकती है।

व्हाट्सएप पर कभी न करें ये 10 गलतियां 

1.अगर आप किसी WhatsApp Group के एडमिन हैं तो हमेशा आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि अगर कोई व्हाट्सएप ग्रुुप मैम्बर गैरकानूनी गतिविधियों को बढ़ावा देते हुए पाया जाता है तो व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन को जेल हो सकती है।

2.व्हाट्सएप पर पोर्न क्लिप, विशेष रूप से चाइल्ड पोर्न, इमेज या अश्लील सामग्री साझा करने पर आपको गिरफ्तार किया जा सकता है।

3.महत्वपूर्ण लोगों की एडिटिड या छेड़खाड़ कर बनाई गई तस्वीरों, वीडियो या अन्य कंटेंट शेयर करने पर भी आपको जेल हो सकती है।

4.अगर आपके ग्रुप में या कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौजूद कोई महिला आप पर हरासमेंट का केस लगाती है और शिकायत करती है तो आप गिरफ्तार हो सकते हैं।

5.किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर अगर आप अपना व्हाट्स्एप अकाउंट चला रहे हैं तो आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है।

6.धर्म या जाति को लेकर कोई भी आपत्तिजनक या अपमानित करने वाला मैसेज भेजना या शेयर करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है और इससे आपको जेल भी हो सकती है।

7.व्हाट्सएप के जरिए फर्जी या झूठी खबरें शेयर करना भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है और इससे आपको जेल भी हो सकती है।

8.इस एप के जरिए ड्रग्स बेचना या लोगों को इसके लिए आकर्षित करना भी अपराध की श्रेणी में आता है।

9.हिडन कैमरे से बनाए गए अश्लील क्लिप्स या फिर अश्लील कंटेंट भी आपको जेल भेज सकता है।

10.व्हाट्सएप के जरिए भड़ाकाऊ मैसेज शेयर करने से आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News