लोकसभा चुनावों से पहले बदलेंगे Facebook के नियम, विज्ञापन के लिए देनी होगी पूरी डिटेल

  • लोकसभा चुनावों से पहले बदलेंगे Facebook के नियम, विज्ञापन के लिए देनी होगी पूरी डिटेल
You Are HereTop Stories
Thursday, January 17, 2019-6:49 PM

गैजेट डेस्क- भारत में अप्रैल-मई में 'लोकसभा चुनाव 2019' होने वाले हैं, वहीं कई देशों के चुनावों में एक के बाद एक कई गड़बड़ियां और घोटाले सामने आने के बाद फेसबुक ने चुनावों को लेकर अपने नियम सख्त करने की बात कही है। कंपनी ने कहा है कि, "अमरीका, ब्रिटेन और ब्राजील में राजनीतिक विज्ञापनों में पारदर्शिता लाने के उसके प्रयास पहले से ही चल रहे हैं। इस साल दुनिया भर में कई जगह आम चुनावों की तैयारियां चल रही हैं। हम बाहरी हस्तक्षेप को रोकने पर लगातार ध्यान दे रहे हैं। हमारे प्लेटफार्म पर जो भी विज्ञापन होगा उसमें लोगों को अधिक सूचना दी जाएगी।"

PunjabKesariविज्ञापन लाइब्रेरी

कंपनी ने कहा है कि भारत में फेसबुक एक विज्ञापन लाइब्रेरी शुरू करेगा और आम चुनावों से पहले विज्ञापनों की पुष्टि का नियम लागू करेगा। इसमें विज्ञापन देने वालों की पूरी डिटेल होगी। साथ ही जो विज्ञापन देगा उसे अपना प्रमाण देना होगा। उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति चुनावी विज्ञापन देना चाहता है तो उसे प्रमाण के तौर पर सरकार द्वारा जारी आईकार्ड की कॉपी देनी पड़ेगी। देश के बाहर से चुनावी विज्ञापन नहीं चलाए जा सकेंगे। 

PunjabKesariइससे पहले लग चुके आरोप 

आपको बता दें कि इससे पहले रूस पर आरोप लग रहे हैं कि उसने फेसबुक के जरिए 2016 में अमरीका में राष्ट्रपति चुनावों को प्रभावित किया। रूसी सरकार की इंटरनेट रिसर्च एजेंसी ने फेक अकाउंट के जरिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया था। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच इस बारे में बातचीत की भी खबरें हैं। ऐसे में देखगा होगा कि आने वाले समय में फेसबुक को कितनी सफलता मिल पाती है। 

PunjabKesari

 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan