विवादों के घेरे में फेसबुक, एप्पल व सैमसंग समेत 60 कम्पनियों से डाटा शेयरिंग का लगा आरोप

  • विवादों के घेरे में फेसबुक, एप्पल व सैमसंग समेत 60 कम्पनियों से डाटा शेयरिंग का लगा आरोप
You Are HereTop Stories
Monday, June 4, 2018-3:54 PM

जालंधर : कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल के बाद फेसबुक एक बार फिर विवादों के घेरे में फंस गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह सोशल नैटवर्किंग साइट एप्पल और सैमसंग समेत 60 डिवाइस निर्माताओं को यूजर व उनके दोस्तो की पर्सनल जानकारी एक्सैस करने की इजाजत दे रही है। इन निर्माताओं में अमेज़ॅन, ब्लैकबेरी और माइक्रोसॉफ्ट भी शामिल हैं। माना जा रहा है कि अप्रैल महीने से फेसबुक इन डिवाइस निर्माताओं के साथ साझेदारी में है।

 

पार्टनरशिप से फायदा उठा रही फेसबुक

रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक एप ज्यादा तर स्मार्टफोन्स में उपलब्ध है व अब तो कम्पनी से ही यह एप स्मार्टफोन में दी जा रही है। फेसबुक एप डिवाइस निर्माताओं को यूजर का नीजी डाटा बिना उनकी सहमती के उपयोग करने की अनुमति देती है। स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ प्रटनरशिप डील से फेसबुक अपनी रीच को बढ़ा रही है, लेकिन अब इसी पार्टनरशिप ने फेसबुक की प्राइवेसी प्रोटैक्शन पर विवाद खड़े कर दिए हैं। 

PunjabKesari

 

प्राइवेसी का उल्लंघन 

रिपोर्ट के मुताबिक यह पार्टनरशिप डील अमरीकी फ्रड्रल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) की नीतियों का उल्लंघन करती है। वहीं फेसबुक के अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया है। उनका कहना है कि इस साझेदारी के तहत फोन निर्माताओं को सिमित डाटा का उपयोग करने की इजाजत दी जाती है जिसमें यूजर्स का व्यक्तिगत डाटा शामिल नहीं है।

PunjabKesari

 

फेसबुक अभी कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक मामले को सुलझाने में लगी हुई है। इस मामले में फेसबुक पर करोड़ो लोगों के डाटा को इकट्ठा करने का आरोप लगा था जिसे चुनावी लाभों के लिए राजनीतिक दलों तक पहुंचाया गया था। इस विवाद से बचने के लिए फेसबुक ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव करने की घोषणा की थी। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!