आपके चेहरे की पहचान करेगी फेसबुक, तैयार कर रही फेशल रेकग्निशन सिस्टम

  • आपके चेहरे की पहचान करेगी फेसबुक, तैयार कर रही फेशल रेकग्निशन सिस्टम
You Are HereGadgets
Friday, November 8, 2019-5:41 PM

गैजेट डैस्क: यूजर के चेहरे की पहचान करने के लिए अब फेसबुक फेशल रेकग्निशन सिस्टम पर काम कर रही है। इस बात की जानकारी कोड एक्सप्लोरर जेन मॉनचुन वॉन्ग द्वारा दी गई है। उन्होंने बताया है कि यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्यॉरिटी को ठोस बनाने के लिए इस फीचर पर काम हो रहा है। इसके जरिए यूजर के अकाउंट को वैरिफाई किया जाएगा जिससे पता लगाना आसान हो जाएगा कि यूजर असली है या नकली।

इस कारण हो रहा इस तकनीक पर काम

काफी समय से फेसबुक फेक प्रोफाइल्स को अपने प्लैटफॉर्मस से हटाने की कोशिश कर रही है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें किसी की फोटो वाली प्रोफाइल को कोई अन्य यूजर ऑपरेट करता है।

  • इस समस्या को फिलहाल फिल्टरिंग और मैन्युअल यूजर रिपोर्ट के जरिए सुलझाया जाता है, लेकिन आने वाले समय में फेशल रेकग्निशन सिस्टम के जरिए इसे सुलझाया जाएगा।

 

मोबाइल एप्प में आएगा यह फीचर

फिलहाल फेसबुक अपनी मोबाइल एप्प में इस सिस्टम को शामिल करने के लिए तैयारी में जुटी हुई है। इसके जरिए यूजर के चेहरे को स्कैन कर पता लगाया जाएगा कि आपके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला अकाउंट आपका है या किसी और का।

सेव होगी यूजर की वीडियो सैल्फी

इस फीचर के आने के बाद फेसबुक यूजर की पहचान करने के लिए एप्प के जरिए चेहरे को अच्छे से स्कैन करेगी। इस फीचर के रोलआउट होने के बाद फेसबुक यूजर्स से एक सैल्फी विडियो रिकॉर्ड करने को कहेगी। वॉन्ग ने बताया है कि यह प्रक्रिया काफी हद तक एप्पल के फेस आईडी फीचर से मिलती जुलती होगी।

30 दिनों तक डिलीट होगा डाटा

फेसबुक का कहना है कि सर्वर पर स्टोर किए गए डाटा को भी कम्पनी 30 दिनों के अंदर डिलीट कर दिया करेगी। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई इसे एक्सैस तो नहीं कर रहा। फिलहाल फेशल रेकग्निशन सिस्टम फीचर को कब तक रिलीज किया जाएगा इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News