फेक पोस्ट्स पर लगाम कसने के लिए Facebook ने शुरू किया फैक्ट चेकिंग प्रोग्राम

  • फेक पोस्ट्स पर लगाम कसने के लिए Facebook ने शुरू किया फैक्ट चेकिंग प्रोग्राम
You Are HereLatest News
Sunday, January 13, 2019-12:13 PM

गैजेट डेस्क- फेक न्यूज और अफवाहों पर लगाम कसने के लिए फेसबुक ने ब्रिटेन में इंडिपेंडेंट चैरिटी फुल फैक्ट के साथ पार्टनरशिप की है।  इस पार्टनरशिप के बाद सोशल नेटवर्क फेक न्यूज और पोस्ट्स के खिलाफ फैक्ट-चेकिंग ऑपरेशन लांच करेगा और फेसबुक सोशल नेटवर्क पर आने वाले कंटेंट की पूरी एक्यूरेसी फैक्ट-चेक और रिव्यू करेगा। फैक्ट-चेकर्स की टीम फेसबुक पर वायरल होने वाली तस्वीरों, विडियोज और फैक्ट्स की जांच करेगी और सुनिश्चित करेगी कि उनमें से कुछ भी झूठ या अफवाह न हो। 

PunjabKesariफैक्ट-चेकिंग ऑपरेशन

इसमें ऐसे यूजर्स को भी जानकारी दी जाएगी कि उनकी पोस्ट फैक्ट-चेक में झूठ और अफवाह साबित हुई है। हालांकि फेसबुक यूजर्स को इस कंटेंट को शेयर करने या पढ़ने से रोकने के सिस्टम पर काम नहीं कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, फुल फैक्ट फिलहाल फेसबुक का सोलो-फैक्ट चेकिंग पार्टनर होगा। 

PunjabKesari
आपको बता दें कि इसके अलावा फेसबुक का न्यूजफीड अल्गोरिद्म भी फाल्स कंटेंट की रीच कम कर इसे फैलने से रोकता है। फैक्ट चेकिंग समय लेने वाला काम है और इसके लिए लगने वाली टीम फिलहाल अपने स्तर पर इसकी जांच करेगी। ऐसे में देखना होगा कि कंपनी के इस कदम के बाद वह फेक न्यूज को रोकने में कितनी सफलता हासिल करती है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan