Facebook ने पिछले 2 सालो में इतने करोड़ हिंसक पोस्ट हटा डाले !

  • Facebook ने पिछले 2 सालो में इतने करोड़ हिंसक पोस्ट हटा डाले !
You Are HereGadgets
Thursday, September 19, 2019-10:35 AM

गैजेट डेस्क : दुनिया का नंबर एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक (Facebook) ने पिछले दो साल में अपने मंच से 2.60 करोड़ आतंकवादी संगठनों के एफबी पोस्ट को सख्ती से हटा दिया है। यह ज्यादातर पोस्ट इस्लामिक आतंकवादी संगठन आईएसआईएस और अलकायदा के थे। फेसबुक ने बड़े स्तर पर अपने प्लेटफॉर्म पर इन संगठनों के ग्रुप्स की खोज की है। इसके अलावा, आतंकवादी  संगठनो के एकाउंट्स पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।


Facebook ने इस तकनीक का किया इस्तेमाल 

 

Image result for facebook terrorism

 

फेसबुक ने कहा है कि हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ह्यूमन एक्सपर्ट की मदद से आतंकी पोस्ट डिलीट किए हैं। उसी समय, कंपनी ने क्राइस्टचर्च, न्यूजीलैंड में हमले के बाद ही कुछ पोस्ट को हटा दिया था । फेसबुक ने आगे कहा है कि इन आतंकवादी संगठनों ने हमारे प्लेटफार्मों के माध्यम से कट्टरता फैलाने की कोशिश की। इसके अलावा नवंबर में फेसबुक ने हिंसक पोस्ट को प्रतिबंधित करने के लिए नए नियम भी लागू किए।

 

फेसबुक वर्ल्ड टेक  कंपनियां -गूगल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और ट्विटर के साथ मिलकर 9 प्वाइंट इंडस्ट्री का प्लान तैयार कर रहा है। इस प्लान के जरिए कंपनी को इस प्लेटफॉर्म पर आतंक से जुड़ी कंटेंट कैसे साझा की जाती है, इसकी जानकारी मिलेगी। वहीं, फेसबुक ने कहा है कि हमें अपनी नीतियों में लगातार बदलाव करना होगा, ताकि हिंसक पोस्टों को फैलने से रोका जा सके। साथ ही हमें बुराई फैलाने वाले पोस्टो के खिलाफ कड़े कदम उठाने होंगे।

 

Image result for facebook terrorism

 

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड में हुए आतंकवादी हमले का एक वीडियो फेसबुक की सुरक्षा प्रणाली को सिग्नल नहीं किया था क्योंकि इससे पहले उपयोगकर्ताओं ने इस प्लेटफॉर्म पर हिंसक सामग्री नहीं देखी थी। वहीं, फेसबुक का मशीन लर्निंग सिस्टम भी इसे रोक नहीं पाया जिससे काफी जल्द ही वायरल हो गया हालांकि घटना के बाद इसे तुरंत हटा दिया था। बता दें कि फेसबुक इस तरह की सामग्री पर अंकुश लगाने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन के साथ भी काम कर रहा है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey