सोए आदमी का चेहरा दिखाकर खोला फोन, खाते से उड़ाए 1.25 लाख रुपए

  • सोए आदमी का चेहरा दिखाकर खोला फोन, खाते से उड़ाए 1.25 लाख रुपए
You Are HereGadgets
Tuesday, April 9, 2019-3:34 PM

गैजेट डेस्कः स्मार्टफोन के फेस-अनलॉक फीचर के कई फायदे होते है पर साथ ही इसके कई सारे नुक्सान भी हो सकते है। चीन से एक ऐसा ही मामला सामने आया है। चीन के जेझियांग में सोए हुए एक शख्स के स्मार्टफोन को फेस-अनलॉक फीचर का इस्तेमाल करके खोला गया है और उसके अकाउंट से 1 लाख 25 हजार रुपये उड़ा लिए गए हैं। जानकारी के अनुसार पीड़ित का नाम युआन है। युआन ने पुलिस को बताया है कि जब वह सोया था तो किसी ने उसके फोन को फेस-अनलॉक के जरिए खोला और वी-चैट ऐप से फेशियल रिकॉग्निशन की मदद से पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए। हालांकि शिकायत के बाद पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है और पैसे भी बरामद हो गए हैं। 
PunjabKesari
आंखें बंद थीं फिर भी खुल गया फोन
युआन किस कंपनी का और कौन-सा मॉडल फोन इस्तेमाल करते हैं इसकी जानकारी नहीं मिली है। हालांकि अब सवाल फेस अनलॉक फीचर पर उठता है कि जब आंखें बंद थीं तो फोन अनलॉक कैसे हुआ। आमतौर पर आंखें खुली होने पर ही फेस अनलॉक काम करता है। साथ ही आपको बता दें कि फेशियल रिकॉग्निशन को एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर के तौर पर देखा जाता है।
PunjabKesari
फेस अनलॉक फीचर का हो रहा गलत इस्तेमाल
पिछले साल कई प्रीमियम स्मार्टफोन के फेस-अनलॉक फीचर में सेंध लगने की रिपोर्ट सामने आई थी। उसके बाद कंपनियों ने अपडेट जारी करके बग को फिक्स किया। वैसे अब कई कंपनियां एआई के सपोर्ट के साथ अपने फोन में फेस-अनलॉक फीचर दे रही हैं, लेकिन इस फेस अनलॉक फीचर का गलत इस्तेमाल भी रो रहा है।
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Isha