ऑनलाइन खोज रहे हैं दूल्हा-दुल्हन तो हो जाएं सावधान, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

  • ऑनलाइन खोज रहे हैं दूल्हा-दुल्हन तो हो जाएं सावधान, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
You Are HereGadgets
Tuesday, September 8, 2020-3:33 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस महामारी के चलते हुए भी मेट्रीमोनियल साइट्स पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है। महामारी के इस दौर में मेट्रीमोनियल साइट्स की मांग और भी बढ़ गई है, लेकिन इस आपदा काल को कई फर्जी ग्रुप्स और वेबसाइट्स ने अवसर बना लिया है। इन दिनों लोगों को उनके पसंद का रिश्ता दिलाने के नाम पर उनके साथ ठगी की जा रही है। आपको यह दो मामले जरूर बढ़ने चाहिए ताकि कहीं आप इन फर्जी ठगों का शिकार न बन जाएं।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ममता अग्रवाल जोकि गुरुग्राम में रहती हैं वे अपनी बेटी के लिए रिश्ते की तलाश कर रही थीं। एक दिन उन्हें गौरी नाम की एक लड़की ने फोन किया जोकि खुद को मेट्रीमोनियल ग्रप का हिस्सा बता रही थी। गौरी ने ममता को उनकी बेटी के लिए Whatsapp पर कई लड़कों की फोटोज़ भेजी, जिसके बाद ममता को कुछ लड़के पसंद भी आए। ममता ने गौरी से लड़कों से बात कराने के लिए कहा तो गौरी ने उनसे पैसों की मांग की। इसके बाद जैसी ही ममता ने 3,500 रुपये का भुगतान किया लड़की ने उनका फोन उठाना ही बंद कर दिया।

प्रिया गुप्ता जोकि दिल्ली में रहती हैं उन्हें पछले कई समय से फर्जी मेट्रीमोनियल ग्रुप्स के जरिए फोन आ रहे थे। इन फर्जी मेट्रीमोनियल ग्रुप्स ने प्रिया गुप्ता को लड़कों की फेसबुक प्रोफाइल दिखाई, जिसके बाद उन्होंने लड़कों के परिवार से बात कराने के लिए प्रिया से पैसों की मांग की। पेमेंट करने के बाद यह सारें नंबर बंद कर दिए गए। हैरानी की बात तो यह है कि सारे ही फर्जी नंबर थे।

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट मुकेश चौधरी का कहना है कि ऐसे वादे कर जो लोग पैसे लेते हैं ऐसे केस को 'एडवांस फी फ्रॉड' कहा जाता है। पेमेंट लेने के बाद उन्हें पूरा नहीं किया जाता जोकि एक गैरकानूनी काम है।

 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News