30 अप्रैल से इन फोन्स में नहीं चलेगा Facebook, Instagram और Messenger!

  • 30 अप्रैल से इन फोन्स में नहीं चलेगा Facebook, Instagram और Messenger!
You Are HereGadgets
Friday, April 5, 2019-4:39 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप विंडोज फोन का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। फेसबुक ने विंडोज फोन प्लैटफॉर्म से जल्द अपनी एप्स को रिमूव करने की जानकारी दी है। माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने पुष्टि करते हुए बताया है कि 30 अप्रैल के बाद फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर एप्लीकेशन को विंडोज फोन्स से हटा दिया जाएगा।

  • आपको बता दें कि व्हाट्सएप भी फेसबुक की ही VoIP और इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस है लेकिन अभी यह साफ नहीं हुआ है कि व्हाट्सएप की सपोर्ट को विंडोज प्लैटफोर्म से रिमूव किया जाएगा या नहीं। 

इस कारण बंद करनी पड़ी ये सर्विसेज

BGR की रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज फोन प्लैटफोर्म आधिकारिक तौर पर पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और यह पहला कारण है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर एप्पलिकेशन की सपोर्ट को विंडोज प्लैटफोर्म से हटा दिया जाएगा। वहीं दूसरा कारण है कि विंडोज प्लैटफोर्म पर कितने यूजर इन एप्स का उपयोग कर रहे हैं इसकी भी जानकारी फेसबुक को नहीं है। जिस वजह से अंत इन एप्स को बंद करने का निर्णय लिया गया है। 

PunjabKesari

यूजर्स को मिली नोटिफिकेशन्स

सबसे पहले इंस्टाग्राम के जल्द बंद होने की जानकारी ऑनलाइन न्यूज वैबसाइट WindowsCentral द्वारा दी गई, जिसमें बताया गया कि इंस्टाग्राम ने विंडोज यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजे हैं जिनमें विंडोज प्लैटफोर्म के लिए इंस्टाग्राम एप्प के जल्द बंद होने की जानकारी दी गई है। वहीं ऑनलाइन डिस्कशन वैबसाइट रैडिट पर भी कुछ यूजर्स ने पुष्टि करते हुए बताया कि उन्हें ये नोटिफिकेशन मिलें हैं। इनमें 30 अप्रैल से विंडोज फोन्स पर इंस्टाग्राम के बंद होने की जानकारी दी गई है। इसके बाद यह खबर देखते ही देखते पूरी दुनिया में फैल गई। 

PunjabKesari

माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से हटाई जा रही थर्ड पार्ट एप्स

रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2015 में मुख्य थर्ड पार्टी एप्स को माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से हटा दिया गया था। जिसके बाद कम्पनी ने कम बिक्री को लेकर वर्ष 2016 में अपने विडोंज फोन बिजनेस को बंद कर दिया। इसके बाद दिसम्बर 2018 में विंडोज मोबाइल OS को लेकर सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट्स भी कम्पनी ने बंद कर दिए। 

PunjabKesari

सिर्फ 2 विंडोज मोबाइल वर्जन्स पर काम कर रहा व्हाट्सएप

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस समय व्हाट्सएप सिर्फ विंडोज फोन 8.1 और विंडोज 10 मोबाइल OS पर काम कर रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले समय में इन दोनों वर्जन्स पर व्हाट्सएप के भी बंद होने की संभावना है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh