Android VS iOS, पुराने iPhone को भी मिल रहा अपडेट, एंड्रॉयड यूजर्स के नसीब में बस इंतजार

  • Android VS iOS, पुराने iPhone को भी मिल रहा अपडेट, एंड्रॉयड यूजर्स के नसीब में बस इंतजार
You Are HereGadgets
Saturday, January 15, 2022-12:07 PM

गैजेट डेस्क: स्मार्टफोन बाजार में दो ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन्स ने अपना कब्जा जमाया हुआ है। इनमें से एक है iOS और दूसरा है Android। iOS वाले प्रोडक्ट तो साल में एक बार लॉन्च होते हैं लेकिन Android वाले फोन्स तो डेली ही लॉन्च होते रहते हैं। जहां बात अपडेट देने की आती है तो इसमें एप्पल को अब तक कोई हरा नहीं पाया है। समय-समय पर एप्पल आईफोन पर अपडेट देती रहती हैं, वहीं एंड्रॉयड यूजर्स अपडेट का इंतजार करते ही रह जाते हैं।

आपको बता दें कि एप्पल ने 72% आईफोन्स तक iOS 15 का अपडेट पहुंचा दिया है। अब iOS 14 महज 25 फीसदी फोन्स में ही रह गया है और सिर्फ 2% आइफोन्स इससे पुराने वर्जन पर काम कर रहे हैं। एप्पल कंपनी चार से पांच साल पुराने 63% आईफोन्स पर भी iOS 15 का अपडेट पहुंचा चुकी है।

एंड्रॉयड को क्यों नहीं मिल रहा अपडेट
गूगल एंड्रॉयड के लेटैस्ट वर्जन पर काम करने वाले फोन्स के लिए अपडेट जारी नहीं करती है। पुछले साल नवंबर में गूगल ने Android 12 जारी किया था और अब भी 26.5% एंड्रॉयड फोन्स एंड्रॉयड 10 पर काम कर रहे हैं जिसे कि वर्ष 2019 में लॉन्च किया गया था। Android 11 वाले फोन्स की संख्या भी महज 24.2% ही है। फिलहाल एंड्रॉयड 12 के यूजर्स कितने हैं यह अभी एक राज है, हालांकि कुछ कंपनियों ने अपने फोन्स के लिए Android 12 का अपडेट देना शुरू कर दिया है। आपको जानकार हैरानी होगी कि अभी भी 18.2% फोन्स Android 9 Pie पर काम कर रहे हैं और 13.7% फोन में अभी भी Android 8 Oreo है।

इन आंकड़ों से यह पता चल जाता है कि एंड्रॉयड फोन के मुकाबले आईफोन पर भरोसा लोग क्यों करते हैं। एप्पल पांच साल पुराने फोन को भी अपडेट दे रही है, लेकिन एंड्रॉयड फोन अभी भी 3 से 4 साल पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन पर काम कर रहे है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh