पुराने सामान को नया बनाकर बेचेगा फ्लिपकार्ट, शुरू किया नया प्लेटफॉर्म 2GUD

  • पुराने सामान को नया बनाकर बेचेगा फ्लिपकार्ट, शुरू किया नया प्लेटफॉर्म 2GUD
You Are HereGadgets
Friday, August 24, 2018-12:31 PM

नई दिल्लीः ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट अब सेकंड हैंड समान भी बेचेगी। इसके लिए कंपनी ने अलग प्लेटफॉर्म 2GUD शुरू किया है। इस प्लेटफॉर्म पर पुराने स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट और इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज बेची जाएगी। कंपनी इस कदम से ऐसे लोगों के बीच जाना चाहती है जो इन प्रोडक्ट्स को खरीदना तो चाहते हैं पर ज्यादा दाम नहीं देना चाहते।

PunjabKesari

ये प्रोडक्ट पहले से उपयोग किए हुए होंगे। इनकी कीमत नए प्रोडक्ट्स के मुकाबले कम होगी। फ्लिपकार्ट ने F1 सॉल्यूशन नाम की कंपनी खरीदी थी। इस कंपनी के पूरे देश में 160 एफ1 सेंटर हैं। फ्लिपकार्ट इसके लिए थर्ड पार्टी के साथ भी काम कर रही है। अभी 2Gud सिर्फ मोबाइल वेब पर ही उपलब्ध है लेकिन कंपनी जल्द ही इसका डेस्कटॉप वर्जन और मोबाइल ऐप लाएगी।

PunjabKesari

12 महीने तक की वॉरंटी भी मिलेगी
इन प्रोडक्ट्स पर 3 से 12 महीने की वारंटी होगी। अगर प्रोडक्ट में कुछ खराबी होगी तो कंपनी उसे ठीक कर देगी बदलेगी नहीं। 2Gud फोन और लैपटॉप पर 6 से 12 महीने की वॉरंटी देगी। 

PunjabKesari

3 स्टेज में होती है रिफर्बिश्मेंट प्रोसेस
1. फंक्शनैलिटी टेस्ट: इसमें मोबाइल फोन की स्क्रीन से लेकर बैटरी तक सभी पार्ट को टेस्ट किया जाता है।
2. रिपेयर और रिस्टोर: अगर किसी पार्ट में कोई फॉल्ट दिखता है तो रिपेयर या रिप्लेस कर रिस्टोर किया जाता है।
3. क्वालिटी चेक: इसके बाद उस डिवाइस का क्वालिटी चेक किया जाता है और उसके आधार पर उसे ग्रेड में बांटा जाता है।

PunjabKesari

फ्लिपकार्ट को मिलेंगे नए ग्राहक
अभी क्विकर, ओएलएक्स जैसे प्लेटफॉर्म पुराने सामान को बेचते हैं। इसमें ग्राहक ही खरीदने या बेचने का विज्ञापन देता है। इसके जरिए फ्लिपकार्ट को नए ग्राहक मिलेंगे। पिछले साल ईबे ने फ्लिपकार्ट में निवेश किया था। 

Honor 9 lite फोन 10,999 रुपए के बदले 8,799 रुपए में मिल रहा है। प्लेटफॉर्म पर मोटोरोला के फोन की कीमत 2499 रुपए से शुरू हो रही है। 2gud.com पर लैपटॉप की कीमत 10 हजार रुपए से शुरू हो रही है। कंपनी फॉसिल की घड़ी 11,399 में बेच रही है। प्लेटफॉर्म पर टैबलेट की कीमत भी 9,099 रुपए से शुरू हो रही है। कंपनी Google Pixel XL सिर्फ 31,599 रुपए में बेच रही है। इकी कीमत 39,500 रुपए है।

फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘2गुड के उत्पाद पोर्टफोलियो में शुरुआत में स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट और इलेक्ट्रानिक एक्सेसरीज शामिल की जाएंगी। बाद में इसमें अन्य श्रेणियां भी जोड़ी जाएंगी।’ उन्होंने कहा कि 2गुड के साथ फ्लिपकार्ट नवीनीकृत बाजार में सस्ते मूल्य पर उत्पाद तो उपलब्ध कराएगी ही, साथ ही वह भरोसे और सुविधा की महत्वपूर्ण समस्या को भी दूर करेगी।
 


Edited by:jyoti choudhary

Latest News