कार वॉश करते समय कभी ना करें ऐसी गलतियां, इन महंगे पार्ट्स को हो सकता है नुकसान

  • कार वॉश करते समय कभी ना करें ऐसी गलतियां, इन महंगे पार्ट्स को हो सकता है नुकसान
You Are HereGadgets
Sunday, December 20, 2020-4:51 PM

ऑटो डैस्क: बहुत से लोग पैसे खर्च करके कार वॉश कराने की बजाय उसे घर पर ही साफ करने लगते हैं लेकिन ये उतना आसान भी नहीं है जितना आपको लग रहा है। दरअसल घर पर कार को वॉश करते समय कुछ गलतियां आप करते हैं जिससे कार के जरूरी पार्ट्स को नुकसान पहुंचता है। घर पर कार को वॉश करते समय आपको कुछ टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है जिनकी मदद से आप बिना कार को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाए अच्छी तरह से इसे वॉश कर सकते हैं।

कभी भी शार्प नोजल स्प्रे का इस्तेनाल ना करें

कार की गंदगी साफ करने के लिए अगर आप पाइप में शार्प नोजल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे विंड शील्ड पर स्क्रैच पड़ सकते हैं, वहीं अगर विंशील्ड पर पहले से कोई स्क्रैच हो तो वह टूट भी सकती है। कभी भी पाइप में शार्प नोजल का इस्तेमाल ना करें।

शैम्पू से ना धोएं कार

कोछ लोग अपनी कार को साफ करने के लिए घर में मौजूद किसी भी शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा करने से पेंट को नुकसान पहुंचता है। दरअसल शैम्पू में कुछ केमिकल्स होते हैं जो कार के पेंट को खराब कर सकते हैं। ऐसे में कार साफ करने के लिए सिर्फ सर्टिफाइड कार क्लीनर्स का ही उपयोग करना चाहिए।

कार को साफ करने के लिए यूज़ करें माइक्रोफाइबर वाइप

घर में पड़े किसी भी कपड़े से आप अपनी कार को साफ ना करें। इससे आपकी कार पर स्क्रैच पड़ सकते हैं। इसी लिए कार को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर वाइप का ही इस्तेमाल करें।

कार के इंटीरियर पर कभी ना करें पानी का इस्तेमाल

अपनी कार के इंटीरियर को साफ करने के लिए कभी भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको नुकसान हो सकता है। दरअसल कार के इंटीरियर में इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स होते हैं जिनमें पानी जाने से ये खराब हो सकते हैं। इन इक्विपमेंट्स को रिपेयर करवाना आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है। ऐसे में इंटीरियर में वाइप से ही सफाई करें।  

 


Edited by:Hitesh

Latest News