फोर्ड ने इस बड़ी खामी के कारण वापिस मंगवाए 20 लाख पिकअप ट्रक

  • फोर्ड ने इस बड़ी खामी के कारण वापिस मंगवाए 20 लाख पिकअप ट्रक
You Are HereGadgets
Friday, September 7, 2018-2:11 AM

वाशिंगटनः अमेरिका की मशहूर कंपनी फोर्ड ने 20 लाख एफ -150 पिकअप ट्रकों को वापिस मंगवाने का फ़ैसला लिया है। एेसा वाहन में सीट बेल्ट की कमी कारण किया जा रहा है, जिसके कारण वाहन में आग लगने का खतरा बना रहता था। 
PunjabKesari
बता दें कि है कि एफ -150 फोर्ड की एफ सीरीज का सबसे बड़ा पिकअप ट्रक है। अमेरिका में इस पिकअप ट्रक की बहुत डिमांड है और यह डिमांड पिछले कई सालों से अधिक रही है। इसकी सीट बेल्ट को खास तरीकों साथ बनाया गया था। आमतौर पर कार के एयरबैग में इस्तेमाल किया जाता है। परन्तु इस मामले में हादसा होने के दौरान सीट बेल्ट तेजी के साथ कस जाती थी। हालांकि सीट बेल्ट कसे जाने के पीछे कंपनी का तर्क था कि इस तरह के साथ हादसे के दौरान घायल हों या मौत के खतरे को कम किया जा सकता है। 
PunjabKesari
अचानक फोर्ड ने पाया कि सीट बेल्ट में इस्तेमाल करने जाने वाला प्रीटेनशनर सिस्टम जोकि फोर्ड के एफ -150 पिकअप वाहनों में इस्तेमाल करने गया था, में कुछ कमी आ गई। यह व्यवस्था झटके दौरान जरूरत की अपेक्षा से अधिक स्पार्क उत्पन कर रहा था। फोर्ड ने अपने बयान में कहा कि प्रीटेनशनर से निकलने वाली गैसों के कारण पिकअप ट्रक में आग लग सकती है। गौरतलब है कि फोर्ड सीट बेल्ट की इस कमी से पहले तक हर 30 सेकेंड में पिकअप ट्रक बेच रहा था। फोर्ड ने इस कमी के बाद अपने 19 लाख 95 हजार एफ -150 पिअकप ट्रकों को वापस मंगवाने का फैसला लिया है। इसकी कुल संख्या में से 16 लाख 19 हजार ट्रकों की बिक्री सिर्फ अमरीका में हुई है। 


Edited by:Pardeep

Latest News