जर्मनी ने Facebook से कहा, बंद करे यूजर्स का डाटा कलेक्ट करना

  • जर्मनी ने Facebook से कहा, बंद करे यूजर्स का डाटा कलेक्ट करना
You Are HereGadgets
Monday, January 14, 2019-12:42 PM

गैजेट डेस्कः हाल में फेसबुक से बड़े पैमाने पर डाटा लीक होने को जर्मनी ने बहुत ही गंभीरता से लिया है। उल्लेखनीय है कि जर्मनी के चांसलर एंजेला मर्केल के साथ ही कई जानी-मानी हस्तियों के निजी डाटा हैकर्स ने लीक कर दिए थे और यह डाटा सुरक्षा में बड़ी सेंधमारी थी। इसके बाद अब जर्मनी का फेडरल कार्टेल ऑफिस फेसबुक को कुछ यूजर्स का डाटा कलेक्ट करने से रोकने का आदेश देगा। इसके पीछे मुख्य चिंता यह है कि सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अपने इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सहित फेसबुक से बाहर के एप और दूसरी साइट्स के साथ कैसे डाटा शेयर करता है। सूत्रों के अनुसार, कुछ ही हफ्तों में एंटीट्रस्ट ओवरसियर फेसबुक पर अपना फैसला सुनाएगा।

PunjabKesariकब तक बदलाव करेगा फेसबुक

अभी यह तय नहीं है कि फेसबुक कब तक डाटा कलेक्शन की नीतियों में बदलाव लाएगा। जर्मनी ने इस मामले में तत्काल सुधार की मांग करने के बजाय एक समय सीमा तय करने की संभावना जताई है। बिल्ड ने कहा है कि इस मामले को सुलझाने में कुछ समय लगेगा। लेकिन इसमें अगर ज्यादा देर हुई या इस मुद्दे का हल नहीं निकला तो फेसबुक पर लगभग $ 11.5 मिलियन तक का जुर्माना लगा सकता है।

PunjabKesariफेसबुक ने बिना जानकारी दिए किया है डाटा कलेक्ट 
जर्मनी में रेग्युलेटर्स ने पहले ही कहा है फेसबुक ने बिना सहमति के या जानकारी दिए डाटा कलेक्ट करने के लिए सोशल नेटवर्किंग में अपनी बढ़ती ताकत का दुरुपयोग किया है। लेकिन फेसबुक ने इस आरोप से इनकार किया। फेसबुक के एक स्पोक्सपर्सन के मुताबिक, कंपनी फेडरल कार्टेल ऑफिस से असहमत थी और अपन बचाव करना जारी रखेगी।

PunjabKesariपॉलिसी में बदलाव
बहरहाल, इस रेग्युलेशन से ऐसा नहीं होगा कि फेसबुक को डाटा कलेक्ट करना पूरी तरह बंद करना होगा, पर फेसबुक को अपनी डाटा कलेक्शन, उसकी स्कैनिंग जैसे मामलों में अपनी पॉलिसी में बदलाव लाना होगा। कुल मिलाकर इसके बाद फेसबुक को दुनियाभर में डाटा कलेक्शन और उसके इस्तेमाल की नीति पर अपने रुख में बदलाव लाना होगा, नहीं तो उसकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। 


Edited by:Jeevan

Latest News