जर्मनी ने लगाया फेसबुक पर 2.3 मिलीयन डॉलर का जुर्माना

  • जर्मनी ने लगाया फेसबुक पर 2.3 मिलीयन डॉलर का जुर्माना
You Are HereGadgets
Wednesday, July 3, 2019-12:02 PM

गैजेट डैस्क : जर्मन की ऑथोरटीज़ ने फेसबुक पर आरोप लगाया है कि जर्मनी में फेसबुक अपने सोशल मीडिया प्लैटफोर्म पर इलीगल कन्टैंट यानी अवैध सामग्री वाले कन्टैंट को दिखा रही है जिससे इंटरनैट ट्रांसपेरेंसी कानून का उल्लंघन हुआ है। वहीं इसके अलावा कम्पनी ने जर्मनी के हेट स्पीच कानून का भी उल्लंघन किया है। इसी के तहत अब जर्मन की ऑथोरटीज़ ने फेसबुक पर 2.3 मिलीयन डॉलर्स (लगभग 15 करोड़ 83 लाख रुपए) का जुर्माना लगाया है।

  • एक स्टेटमेंट में जर्मनी के फैडरल ऑफिस ऑफ जस्टिस ने कहा है कि उनके पास बहुत सी ऐसी कम्पलेंट्स आई हैं जिनमें कहा गया है कि फेसबुक अपने प्लैटफोर्म के जरिए नीयमों का उल्लंघन कर रही है जिसके बाद यह अहम कदम उठाया गया है। 

PunjabKesari

क्या है जर्मनी का नेटवर्क ट्रांसपेरेंसी कानून

जर्मनी के नेटवर्क ट्रांसपेरेंसी कानून के तहत अगर जर्मनी में कोई किसी भी प्लैटफोर्म पर अवैध कन्टैंट होने की शिकायत करता है तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस शिकायत का जवाब देना आवश्यक होता है। लेकिन फेसबुक को लेकर जो भी शिकायतें सामने आई हैं फेसबुक सभी शिकायतों का जवाब नहीं दे रही है जिस वजह से देश की रैपुटेशन को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। 

  • अभी हाल ही में नियुक्त किए गए जस्टिस मनिस्टर क्रिस्टीन लैंब्रेच ने कहा है कि फेसबुक पर कुछ पोस्ट्स ऐसी हैं जोकि प्लैटफोर्म के कम्युनिटी स्टैंडर्ड्स का उल्लंघन कर रही है। फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "यह स्पष्ट है कि फेसबुक के कम्यूनिटी स्टैन्डर्ड्स जर्मन के कानून द्वारा निर्धारित किए गए स्टैन्डर्ड्स के अनुरूप नहीं हैं।"

PunjabKesari

फेसबुक का बयान

इस पर फेसबुक का कहना है कि वह कानून का पालन कर रही है। फेसबुक प्रवक्ता ने जुर्माने के जवाब में कहा, 'हम नफरत फैलाने वाले भाषणों को जल्द से जल्द और प्रभावी तरीके से हटाना चाहते हैं और ऐसा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।'


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh