जर्मनी ने टैस्ट की अपनी पहली इलैक्ट्रिक हाईवे

  • जर्मनी ने टैस्ट की अपनी पहली इलैक्ट्रिक हाईवे
You Are HereGadgets
Monday, May 13, 2019-10:58 AM

- हाईब्रिड ट्रक्स को पावर देने में करेगी मदद

- बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर जर्मनी ने उठाया अहम कदम

ऑटो डैस्क : जर्मनी ने बढ़ रहे प्रदूषण पर ध्यान देते हुए अपनी पहली इलैक्ट्रिक हाईवे पर सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। eHighway सिस्टम के तहत सड़क के ऊपर बिजली की तारें बिछाई गई हैं जो हाईब्रिड ट्रक्स को पावर देंगी। इससे बिना प्रदूषण के हाईब्रिड ट्रक्स के जरिए सामान को एक शहर से दूसरे शहर पहुंचाया जा सकेगा। 

दो शहरों के बीच की गई टैस्टिंग

फिलहाल eHighway सिस्टम को लेकर जर्मनी के दो शहर फ्रैंकफर्ट से डार्मस्टाट के बीच 3.1 मील (लगभग 5 किलोमीटर) तक टैस्टिंग की गई है। इस दौरान तारों के जरिए हाईब्रिड ट्रक्स की बिजली की जरूरत को पूरा किया गया। 

PunjabKesari

इस तरह काम करता है eHighway सिस्टम

eHighway सिस्टम को बिजली से चलने वाली ट्रेन्स की तकनीक को ध्यान में रख कर बनाया गया है। इसमें भी सड़क के ऊपर तारें बिछाईं जाती हैं जिनमें 670 वोल्ट्स DC पावर की सप्लाई होती है। ट्रक की छत पर लगे पैंन्ट्रोग्राफ्स (Pantographs) को इसके साथ अटैच करना होगा जिसके बाद हाईब्रिड ट्रक को इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। 

5 ट्रक्स का किया गया उपयोग

इस तकनीक का उपयोग करते समय 5 ट्रक्स को उपयोग में लाया गया है। आपको बता दें कि जर्मनी के दो शहरों फ्रैंकफर्ट से डार्मस्टाट के बीच प्रतिदिन 135,000 व्हीकल्स चलाए जाते हैं जिनमें हैवी ट्रक्स भी मौजूद हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस तकनीक से प्रदूषण पर कुछ हद तक तो नियंत्रण पाने में जर्मनी को मदद मिलेगी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh