Google की इस तकनीक से बिना छुए चलाए जा सकेंगे स्मार्ट डिवाइस

  • Google की इस तकनीक से बिना छुए चलाए जा सकेंगे स्मार्ट डिवाइस
You Are HereLatest News
Friday, January 4, 2019-5:04 PM

गैजेट डेस्क- टैक जायंट गूगल एक ऐसी टेक्नॉलजी पर काम कर रही है जिससे स्मार्ट डिवाइस को बिना टच किए ही चला सकते हैं। जानकारी के मुताबिक गूगल Project Soli पर काम कर रहा है और अब इसे फेडरल अप्रूवल मिल गया है। इसके तहत कंपनी का टार्गेट ये है कि बिना स्क्रीन को टच किए डिवाइस को ऑपरेट किया जा सकेगा। इस टेक्नॉलजी के तहत आप स्पीकर के पास चुटकी बजा कर इसे स्टार्ट कर सकते हैं, म्यूजिक ऑन कर सकते हैं, इसे ऑफ कर सकते हैं या फिर स्मार्ट वॉच ऑपरेट कर सकते हैं। बता दें कि इस रेडार प्रोजेक्ट पर गूगल 2015 से काम कर रही है।

PunjabKesariकंपनी का बयान

गूगल के मुताबिक इस सेंसर के जरिए यूजर अपने थंब और इंडेक्स फिंगर के बिच न दिखने वाले बटन प्रेस कर सकेंगे जिसे वर्चुअल डायल कहा जाएगा। चुटकी बचाने पर ये ऑन हो जाएगा। गूगल का कहना है कि यूजर स्मार्ट वॉच, म्यूजिक स्क्रॉल या फिर इसे यूज करते हुए वॉल्यूम ऐडजस्ट कर सकता है।

PunjabKesariरेडार सिग्नल फैबरिक्स

इसके साथ ही गूगल ने कहा है कि ये रेडार सिग्नल फैबरिक्स के अंदर भी जा सकता है इस वजह से अगर आपका हाथ जेब में है फिर भी इसे कंट्रोल कर सकेंगे। कंपनी ने ये भी कहा है, ‘हालांकि ये कंट्रोल वर्चुअल हैं, लेकिन इसके साथ इंटरऐक्शन फिजिकल की तरह ही लगेगा और वैसा ही रेस्पॉन्सिव भी होगा। आपको ठीक वैसे ही फील होगा जैसे हेप्टिक सेंसेशन से होता है।’

PunjabKesariप्रोटोटाइप

आपको बता दें कि कंपनी इसका शुरुआती प्रोटोटाइप भी लाई थी, लेकिन सफल नहीं हो पाया और हर तरह के मोशन डिटेक्ट करने में फेल हो गया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इस टेक्नॉलजी को यूज करने में पेंच है। रेडार बेस्ड मोशन सेंसर को हाई लेवल पर यूज करने में फेसबुक को आपत्ति थी और उसका कहना था कि इससे मौजूदा टेक्नॉलजी प्रभावित होगी, इसलिए गूगल को तब अप्रूवल नहीं मिला।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan