Google ने बनाया होम स्मार्ट स्पीकर को और भी बेहतर, अब करें हिंदी में बात

  • Google ने बनाया होम स्मार्ट स्पीकर को और भी बेहतर, अब करें हिंदी में बात
You Are HereGadgets
Tuesday, November 6, 2018-12:27 PM

गैजेट डेस्क- टैक जायंट गूगल ने अपने स्मार्ट स्पीकर्स में हिंदी भाषा के सपोर्ट को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। स्मार्टफोन्स पर यह फीचर पहले से ही मौजूद है और अब इसे गूगल होम स्पीकर्स पर भी दिया जा रहा है। गूगल असिस्टेंट की टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर पूर्वी शाह ने कहा, 'हमारी टीम ने गूगल होम के असिस्टेंट को हिन्दी सिखाने के लिए कड़ी मेहनत की है और अब यह आपको विशिष्ट भारतीय संदर्भ में हिन्दी में जवाब देगा।' उन्होंने कहा, 'असिस्टेंट आपको स्मार्टफोन पर पहले से ही हिन्दी में उपलब्ध है। अब स्मार्ट स्पीकर पर भी यह उपलब्ध हो गया है।'

PunjabKesariएेसे करें इस्तेमाल

- इस फीचर को अपने स्पीकर्स पर एक्टिवेट करने के लिए आपको पहले अपने स्मार्टफोन पर गूगल होम एप को खोलना होगा।

- आपको राइट साइड में नीचे दिए गए अकाउंट आइकन पर टैप करना है। टैप करने के बाद सेटिंग का ऑप्शन आएगा।

- सेटिंग में जाकर आपको असिस्टेंट टैब की मदद से लैंग्वेज पर जाकर, पहले से ऐक्टिवेटेड इंग्लिश को हिंदी से रिप्लेस करना होगा। ऐसा करने से आपके गूगल होम स्पीकर की प्राइमरी भाषा हिंदी हो जाएगी। 

- हालांकि आप एक साथ दोनों भाषाओं का इस्तेमाल नहीं कर सकते। आप यहां पर ऐड  लैंग्वेज के जरिए हिंदी को सेकंडरी भाषा के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
गूगल स्मार्ट स्पीकर्स

अापको बता दें कि होम स्मार्ट स्पीकर्स पर उपलब्ध गूगल असिस्टेंट यूज़र्स के हर तरह के सवाल का जवाब दे सकते हैं। घर की स्मार्ट डिवाइसेस को कंट्रोल करने के लिए आप इस डिवाइस को हिंदी में कमांड दे सकते हैं। ये स्पीकर्स आपके लिए कॉल कर सकते हैं, रेज़र्वेशन्स कर सकते हैं, आपको किसी इवेंट के लिए रिमाइंड करा सकते हैं, न्यूज़ दे सकते हैं और घर की स्मार्ट डिवाइसेस को कण्ट्रोल कर सकते हैं।

PunjabKesari

 


Edited by:Jeevan

Latest News