IQ टेस्ट में Google Assistant निकला टॉपर

  • IQ टेस्ट में Google Assistant निकला टॉपर
You Are HereGadgets
Monday, August 19, 2019-12:16 PM

गैजेट डेस्क : क्या आप जानना चाहते हैं कौन सा वर्चुअल अस्सिटेंट है सबसे स्मार्ट ? एक रिसर्च स्टडी से यह वर्तमान का यह सच सामने आया है कि गूगल अस्सिटेंट , अमेज़न अलेक्सा और एप्पल सीरी में कौन सबसे ज़्यादा स्मार्ट है।

अमेरिका की रिसर्च फर्म लूप वेंचर्स ने अपनी एक रिसर्च स्टडी में यह पता लगाया है कि सबसे सही जवाब देने के मामले में गूगल अस्सिटेंट ही सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। हालांकि सीरी ,अलेक्सा और गूगल अस्सिटेंट में एक ही प्रकार की क्षमता है किन्तु 90 प्रतिशत से अधिक सही जवाबो के साथ गूगल अस्सिटेंट सबसे आगे रहा। 


Loup Ventures की रिसर्च स्टडी में क्या टेस्ट किया गया ?

 

PunjabKesari

 

लूप वेंचर्स ने काफी सरल रिसर्च टेस्ट किया। संस्था के शोधकर्ताओं ने गूगल अस्सिटेंट एप्पल सिरी औरअमेज़न के एलेक्सा से कुल 800 प्रश्न पूछे और टैली किया कि उन्होंने कैसे उत्तर दिए हैं। प्रश्नों को समझने के संदर्भ में Google अस्सिटेंट , सिरी और एलेक्सा ने क्रमशः 100-प्रतिशत, 99.8-प्रतिशत और 99.9-प्रतिशत स्कोर का रिजल्ट दिया। 


जब इन सवालों के सही जवाब देने की बात आई तो गूगल अस्सिटेंट 92.9 प्रतिशत स्कोर के तहत अधिकांश प्रश्नों के सही उत्तर देने में सक्षम था। इसकी तुलना में एप्पल के सिरी ने केवल 83.1 प्रतिशत का सही उत्तर दिया और अमेज़न का एलेक्सा 79.8 प्रतिशत स्कोर के साथ तीसरे पायदान पर रहा।

 

हालांकि रिसर्च स्टडी के यह आंकड़े कुछ कम हैं, तीनों वर्चुअल अस्सिटैंट्स ने पिछले साल के परिणामों की तुलना में प्रभावशाली सुधार किया है। 2018 में लूप वेंचर्स की रिसर्च टीम ने पाया कि गूगल अस्सिटेंट ने केवल 86-प्रतिशत प्रश्नों का सही उत्तर दिया, सिरी ने 97-प्रतिशत का उत्तर दिया, और एलेक्सा ने मात्र 61-प्रतिशत का उत्तर दिया।

 

माइक्रोसॉफ्ट के कोर्टाना वर्चुअल अस्सिटेंट को इस टेस्ट में शामिल नहीं गया क्योंकि कंपनी ने अपनी प्रोडक्ट एप्रोच पॉलिसी में पिछले वर्ष के मुक़ाबले इस वर्ष काफी बदलाव किये हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey