Gmail लाया 2 नए फीचर, अब स्मार्ट कंपोज के साथ ई-मेल करें शेड्यूल

  • Gmail लाया 2 नए फीचर, अब स्मार्ट कंपोज के साथ ई-मेल करें शेड्यूल
You Are HereGadgets
Wednesday, April 3, 2019-11:46 AM

गैजेट डेस्कः Gmail अपने 15 साल पूरे कर चुका है। इसे लेकर ही Gmail अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स का तोहफा लाया है जिसके जरिए कंपनी यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना चाहती है। जी हां, गूगल ने जीमेल के लिए दो नए फीचर Smart Compose और Email Scheduling लॉन्च किए हैं। स्मार्ट कंपोज फीचर आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) को यूज करता है। इस तरह यह फीचर किसी मेल को लिखने में यूजर की मदद करता है और मेल किस तरह का है, यह समझते हुए एआई सुझाव देता है जिससे यूजर को और भी आसानी होती है। सामान्य शब्दों में कहें तो यह जीमेल के स्मार्ट रिप्लाई के जैसा ही है, लेकिन ज्यादा यूजफुल है। यह मशीन लर्निंग की मदद से आपके कोई वाक्य टाइप करने से पहले सुझाव देता है और पूरा वाक्य सजेशन के तौर पर दिखाता है।
PunjabKesari
iOS यूजर्स को करना होगा इसका इंतजार
यह फीचर पहले से आए मेल्स के संभावित रिप्लाई भी यूजर्स को सजेस्ट करता है। अभी तक यह फीचर सिर्फ डेस्कटॉप और लेटेस्ट गूगल स्मार्टफोन्स Pixel 3 और Pixel 3 XL में ही अवेलेबल था। लेकिन अब नए जीमेल अपडेट के साथ सभी ऐंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए यह फीचर लॉन्च कर दिया गया है हालांकि iOS यूजर्स को इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। यूजर्स को ऐप की सेटिंग्स में जाकर इसे इनेबल करना होगा। यह फीचर अंग्रेजी, स्पैनिश, फ्रेंच, इटैलियन और पुर्तगाली भाषा सपॉर्ट करता है।
PunjabKesari
ऐसे करें ट्राई
अगर आप पहले ही जीमेल ऐप का लेटेस्ट वर्जन यूज कर रहे हैं तो देखना होगा कि आपके जीमेल अकाउंट में 'Smart Compose' इनेबल है या नहीं। इसे इनेबल करने के लिए ऐप में जाने के बाद आपको साइड मेन्यू स्वाइप करना होगा। यहां नीचे सेटिंग्स ऑप्शन मिलेगा, जिसपर क्लिक करने के बाद आपको अकाउंट सेलेक्ट करना होगा और इस फीचर को इनेबल करने का ऑप्शन मिलेगा। अब मेल टाइप करते वक्त सजेस्टेड सन्टेंस ग्रे कलर में दिखेंगे। अगर आप उन्हें अप्लाई करना चाहें तो उनपर स्वाइप करना होगा।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Isha