गूगल ने Doodle के जरिए दर्शाया तारों को भेजा गया था पहला रेडियो मैसेज

  • गूगल ने Doodle के जरिए दर्शाया तारों को भेजा गया था पहला रेडियो मैसेज
You Are HereGadgets
Friday, November 16, 2018-11:37 AM

गैजेट डेस्क- आज से लगभग 44 साल पहले धरती से बाहर तारों को पहला रेडियो मैसेज भेजा गया था। इसी को देखते हुए गूगल ने आज एक स्पेशल डूडल तैयार किया है। जानकारी के मुताबिक 3 मिनट के इस रेडियो मेसेज में 1,679 बाइनरी डिजिट्स (दो प्राइम नंबरों को मल्टीपल) था, जिन्हें एक ग्रिड यानी 23 कॉलम और 73 पंक्तियों में व्यवस्थित किया जा सकता था। नंबरों की इस सीरीज का लक्ष्य सितारों का वह समूह था, जोकि पृथ्वी से M-13, 25,000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित था। बता दें कि इस मैसेज को Arecibo message का नाम दिया गया था।

PunjabKesari
Cornell विश्वविद्यालय

यह मैसेज Cornell विश्वविद्यालय के रिसर्चर की एक टीम ने भेजा था, जिसमें लोकप्रिय astronomer, cosmologist और astrophysicist Carl Sagan शामिल थे। टीम का नेतृत्व डॉ फ्रैंक ड्रेक ने किया था। वहीं वैज्ञानिकों का समूह Puerto Rico के जंगलों में स्थित अरसिबो ऑब्ज़र्वेटरी में इकट्ठे हुए और पहली बार अपने ग्रह पृथ्वी के बाहर रेडियो मेसेज भेजा था। 

PunjabKesariब्रॉडकास्ट

यह ब्रॉडकास्ट काफी शक्तिशाली था क्योंकि इसने अपने 305 मीटर के एंटीना से जुड़े अरसीबो के मेगावाट ट्रांसमीटर का उपयोग किया था। गूगल के मुताबिक, भेजा गया अरसीबो मेसेज अपने तय लक्ष्य तक पहुंचने में करीब 25 हजार साल का समय लेगा, इसलिए मानवजाति को लंबे वक्त तक इसका इंतज़ार करना होगा। हालांकि यह इंतज़ार कितना लंबा होगा, इस बारे में कोई नहीं जानता। अभी तक यह अरसीबो मेसेज सिर्फ 259 ट्रिलियन माइल (259 trillion miles) तक ही पहुंच पाया है।


Edited by:Jeevan

Latest News