तैयार की गई दुनिया की सबसे फास्टेस्ट नेक्ड बाइक

  • तैयार की गई दुनिया की सबसे फास्टेस्ट नेक्ड बाइक
You Are HereGadgets
Friday, November 16, 2018-10:51 AM

- तूफान से भी अढ़ाई गुणा तेज़ रफ्तार होने का दावा

ऑटो डेस्क : इटली के शहर मिलान की मोटर साइकिल निर्माता कंपनी MV Agusta ने दुनिया की फास्टेस्ट नेक्ड बाइक को पहली बार दिखा कर लोगों को हैरान कर दिया है। कंपनी ने बताया है कि यह मॉन्स्टर बाइक तूफान से भी अढ़ाई गुणा तेज़ रफ्तार पकड़ सकती है। आमतौर पर स्पोर्ट्स बाइक्स को ही रफ्तार के मामले में बेहतर माना जाता है, लेकिन यह आपके इस वहम को दूर कर देगी। MV Agusta Brutale 1000 Serie Oro नामक इस बाइक के सिर्फ 300 यूनिट्स ही बनाए जाएंगे, जिन्हें पहले ही खरीदा जा चुका है। इसलिए कंपनी ने अब इसकी कीमत को लेकर जानकारी ही नहीं दी है। 

पावरफुल इंजन

इस नेक्ड बाइक में पावरफुल 998cc का इनलाइन 4 सिलेंडर इंजन लगा है, जो 13,450rpm पर 208 BHP की पावर व 115 Nm का टार्क पैदा करता है। रिपोर्ट के मुताबिक, दाईं ओर दिए गए एग्जॉस्ट को ऑन करने पर इसकी पावर 212 BHP तक बढ़ जाती है। इसे काफी हद तक कंपनी ने KTM 1219 Super Duke व अग्रेसिव लुक देने वाले Aprilia Tuono 1100 की तरह ही बनाया है। 

 

ऐसे फीचर्स जो कभी न देखे होंगे -

बाइक में मिला ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम

MV Agusta ने इस बाइक को इलेक्ट्रॉनिक सेमी एक्टिव तकनीक पर आधारित तैयार किया है। कारों की तरह ही इसमें भी ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम को शामिल किया गया है, जो सड़क की अलग-अलग परिस्थितियों में रेस बढ़ाने व ब्रेक लगाने पर काफी काम आएगा। यह तकनीक बाइक चलाते समय काफी बढ़िया संतुलन बनाए रखने में भी मदद करेगी।

PunjabKesari

5 इंच का फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कन्सोल

इस नेक्ड बाइक में 5 इंच की स्क्रीन साइज़ वाला डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कन्सोल लगा है, जो यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी देने के अलावा स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट रहेगा और फोन आने पर शो कर देगा कि किसने आपको याद किया है। 

PunjabKesari

बाइक में लगा खास ABS सिस्टम

खास तरह के तैयार किए गए ABS सिस्टम को इसमें लगाया गया है, जो फ्रंट ब्रेक के लगाने पर अपने आप ही पिछले टायर की ब्रेक भी लगा देगा, जिससे सड़क पर और भी बेहतरीन तरीके से स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

नया व्हील कंट्रोल सिस्टम 

यह नई तकनीक बाइक के तेज़ होने व ब्रेक लगाने पर टायर को एकदम से झटका लगने व स्लिप होने से रोकती है व इसकी मदद से एक्सलरेशन और भी बेहतरीन हो जाती है। वहीं, इसमें राइड बाई वायर (ride-by-wire) फीचर भी दिया गया है जो सेंसर्स की मदद से ईंधन व हवा के बिल्कुल सही मिश्रण को इंजन में जाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

कंपनी का दावा सबसे तेज़ है यह नेक्ड बाइक

इसकी निर्माता कंपनी MV Agusta ने दावा करते हुए कहा है कि हमने 302 किलोमीटर प्रति घंटा की नेक्ड बाइक को तैयार कर दिखाया है। यह अब तक की सबसे तेज़ नेक्ड बाइक है। बाइक के दोनों तरफ दो छोटे स्माल विंग्स लगे हैं, जो सड़क पर पकड़ बनाए रखने में काफी मदद करते हैं। वहीं, सुरक्षा के लिहाज़ से इसे काफी मजबूत बनाया गया है। माना जा रहा है कि इससे नेक्ड बाइक्स को पूरी दुनिया में काफी बढ़ावा मिलेगा। 


Edited by:Hitesh

Latest News