शानदार डूडल के साथ Google ने मनाया अपना 21 वा जन्मदिन

  • शानदार डूडल के साथ Google ने मनाया अपना 21 वा जन्मदिन
You Are HereGadgets
Friday, September 27, 2019-11:48 AM

गैजेट डेस्क : Google ने शुक्रवार को अपना 21 वां जन्मदिन एक स्पेशल डूडल के साथ मनाया। वर्ल्ड के नंबर वन सर्च इंजन की स्थापना 27 सितंबर, 1998 को दो पीएचडी छात्रों (इसके फाउंडर्स) सर्गेई ब्रिन और लॉरेंस (लैरी) पेज द्वारा की गई थी, जो कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अपने डॉर्मिटरीज़ में रह इसकी टेस्टिंग किया करते थे और इसे मूल रूप से "बैकबब" कहा जाता था। इसे बाद में "Google" नाम दिया गया था।

 

शुक्रवार के Google डूडल ने एक बॉक्स कंप्यूटर पर  सर्च इंजन की एक इमेज को पोट्रे किया और उसे 27 सितंबर, 1998 को दिनांकित किया गया। ब्रिन और पेज ने एक "बड़े लेवल के सर्च इंजन" के प्रोटोटाइप को लॉन्च करने के बारे में एक रिसर्च पेपर प्रकाशित किया था, जिसमें दुनिया को व्यवस्थित करने के लिए सूचना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना” एक लक्ष्य था। 


 

अलग-अलग तारीख को बन चुका है जन्मदिन 

 

Image result for google birthday

पीएचडी छात्रों ने अपने सर्च इंजन एल्गोरिथ्म का नाम "Google" रखा, क्योंकि इसमें 'गोगोल' शब्द आता था, जो एक गणितीय शब्द है , जिसका अर्थ है 'पावर टू द टेन'। इस समय, वर्ल्ड वाइड वेब (www) अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में था। 

 

आज, Google  जो 100 से अधिक भाषाओं में काम करता है दुनिया का टॉप मोस्ट और अग्रणी सर्च इंजन है  जिसकी अनुमानित कीमत $ 137 बिलियन डॉलर है। हालाँकि, अपने प्रारंभिक वर्षों में, Google को प्रतिद्वंद्वी सर्च इंजन याहू और आस्क जीव्स द्वारा कड़ी टक्कर मिलती थी।

 

Image result for google birthday

 

दिलचस्प बात यह है कि पिछले कुछ वर्षों में Google का जन्मदिन बदल गया है। वेबसाइट ने अपना जन्मदिन 7 सितंबर 2005 तक मनाया फिर इस नाम से यह निगमित कंपनी बन गई। हालांकि, 2005 के बाद से इसने 8 सितंबर, 26 सितंबर को अपना जन्मदिन और हाल ही में 27 सितंबर की तारीख को अपने जन्मदिन के रूप में मनाया है। 

 

गूगल आज हमारी ज़िन्दगी का अहम हिस्सा है जहाँ वॉइस सर्च से लेकर रेकमेंडेशन्स से लेकर आप अपनी इच्छित चीज़ के बारे में सर्च कर सकते हैं।  पूरी दुनिया की तरफ से "हैप्पी बर्थडे गूगल!।" 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey