आपके बेडरूम की पर्सनल बातें सुन रहे गूगल के कर्मचारी, कम्पनी ने मानी गलती

  • आपके बेडरूम की पर्सनल बातें सुन रहे गूगल के कर्मचारी, कम्पनी ने मानी गलती
You Are HereTop Stories
Friday, July 12, 2019-2:12 PM

गैजेट डैस्क : गूगल को लेकर एक ऐसी चौंकाने वाली खबर सामने आई है जिसके बारे में जान कर आप हैरान रह जाएंगे। गूगल ने आपके स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट डिवाइसिस तक सभी का एक्सैस लिया हुआ है जिससे गूगल के कर्मचारी आपके बेडरूम की पर्सनल बातों को भी सुन रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन, होम स्पीकर और सिक्यॉरिटी कैमरों में दिए गए गूगल असिस्टेंट के माध्यम से गूगल के कर्मचारी आपके बेडरूम की सारी बातचीत को गुप्त रूप से सुन रहे हैं। इस खबर के सामने आने के बाद यूजर्स की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। 

आपकी प्राइवेसी लीक कर रहा गूगल का होम स्पीकर

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के होम स्पीकर के जरिए यूजर्स की बातचीत को रिकार्ड किया जा रहा है। इन ऑडियो क्लिप्स को कम्पनी अपने सब-कॉन्ट्रैक्टर्स को भेज रही है जो गूगल की स्पीच रिकग्निशन में सुधार के लिए ऑडियो फाइल्स का उपयोग कर रहे हैं। 

PunjabKesari

खतरे में आपकी संवेदनशील जानकारी

इन रिकार्डिंग्स के जरिए यूजर्स की संवेदनशील जानकारी को साफ-साफ सुना जा सकता है। वहीं लोगों की पहचान तक करने में इनकी मदद ली जा सकती है। इन रिकार्डिंग्स से पता चला है कि पति-पत्नी के बीच बहस हुई, बहुत से पुरुषों ने पॉर्न सर्च किया वहीं एक महिला के आपातकालीन स्थिति में होने जैसी सभी बातों का पता रिकार्डिंग्स से लगाया जा सकता है।  

PunjabKesari

गूगल ने दी प्रतिक्रिया 

इस मुद्दे को लेकर गूगल के अधिकारी डेविड मॉन्सीस ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि 'हमारी प्राइवेसी और सिक्यॉरिटी रिस्पॉन्स टीम को इस मुद्दे को लेकर पूरी जानकारी दी गई है। वे अब इसकी जांच करेंगे और महत्वपूर्ण एक्शन लेंगे। यूजर्स की प्राइवेसी को बरकरार रखने के लिए हम गहन रिसर्च करेंगे ताकि आने वाले समय में इस तरह की कोई घटना ना हो। 

PunjabKesari

बचने का एकमात्र रास्ता

आपकों बता दें कि स्मार्ट डिवाइसिस ह्यूमन इनपुट पर काम करती हैं और ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि कोई आपकी निजी बातों को ना सुने और ना ही रिकार्ड करे तो इन डिवासिस से दूर रहना ही ठीक रहेगा। लेकिन अगर आप इनका उपयोग करते हैं तो प्राइवेट बातचीत के दौरान अपने गूगल होम डिवाइस को अनप्लग करें वहीं आपको गूगल के स्मार्ट असिस्टेंट को भी डिसेब्ल करने की जरूरत है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh