Google ने लांच किया प्रोजेक्ट Navlekha, मिलेगा ये फायदा

  • Google ने लांच किया प्रोजेक्ट Navlekha, मिलेगा ये फायदा
You Are HereGadgets
Wednesday, August 29, 2018-12:36 PM

गैजेट डेस्क- नई दिल्ली में आयोजित गूगल फॉर इंडिया 2018 इवेंट के दौरान कंपनी ने नेक्स्ट बिलियन यूजर नेतृत्व के तहत प्रोजेक्ट नवलेखा की घोषणा की है। गूगल का प्रोजेक्ट नवलेखा खासतौर पर क्षेत्रीय भाषा में कंटेंट लिखने वाले पब्लिशर्स की मदद करेगा ताकि वह अपने कंटेंट को ऑनलाइन पब्लिश कर सकें। गूगल के प्रोजेक्ट Navlekha के तहत आसान एप्लीकेशन प्रोसेस की मदद से वेबपेज बना सकेंगे। Google वेबसाइट को सेटअप करने के लिए विशेषज्ञ सहायता प्रदान करेगा। इसके लिए किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। कंपनी ने कहा कि हम आपकी सहायता करेंगे ताकि आप अपने कंटेंट को ऑनलाइन ला सकें। गूगल ने कहा कि हम पब्लिकेशन टूल और डोमेन (नाम) के लिए पहले तीन वर्षों के लिए शुल्क नहीं लेंगे।

PunjabKesari
गूगल के भारत और दक्षिणपूर्व एशिया के वाइस प्रेजिडेंट राजन आनंदन ने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि नवलेखा शब्द संस्कृत से लिया गया है। Navlekha का मतलब है 'लिखने का एक नया तरीका'। वहीं कंपनी ने ट्वीट में कहा कि अंग्रेजी की तुलना में भारतीय भाषा में कंटेंट केवल 1 प्रतिशत है। सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि क्षेत्रीय भाषा के पब्लिशर को इंटरनेट पर कंटेंट ले जाने के लिए काफी मुश्किल प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है। 

PunjabKesariProject Navlekha

यूजर्स गूगल के नवलेखा पेज पर जाकर फ्री पब्लिकेशन वेबसाइट के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। गूगल के Navlekha प्रोग्राम से जुड़ने के लिए सबसे पहले साइन-अप करें। इसके बाद Google की टीम आपके एप्लिकेशन को रिव्यू कर आपसे संपर्क में रहेगी। पंजीकृत भारतीय पब्लिकेशन भी वेबपेज पर जाकर साइन-अप कर सकते हैं। साइन-अप करने के बाद आपको इस बात की जानकारी मिलती रहेगी कि अन्य भाषाओं को कब जोड़ा जाएगा।

PunjabKesari
कंपनी का उद्देश्य 

गूगल के नए प्रोजेक्ट के तहत कंपनी का यही उद्देश्य है कि वह ऑफलाइन पब्लिशर्स को इतना समर्थ बनाए कि वह अपने कंटेंट को ऑनलाइन लेकर आ सकें। गूगल का प्रोजेक्ट नवलेखा पब्लिशर्स को सुंदर वेबपेज, ब्रांड डोमेन पर अनलिमिटेड फ्री होस्टिंग और AdSense सपोर्ट मिलेगा।

PunjabKesari
 


Edited by:Jeevan

Latest News