Google ने बना डाला सुपर कम्प्यूटर से भी तेज़ Quantam Computer

  • Google ने बना डाला सुपर कम्प्यूटर से भी तेज़ Quantam Computer
You Are HereGadgets
Monday, September 23, 2019-1:00 PM

गैजेट डेस्क : Google ने कथित तौर पर एक क्वांटम कंप्यूटर बनाया है जो गणना करने में दुनिया के शीर्ष सुपर कंप्यूटरों से आगे है। यह क्वांटम कंप्यूटर लगभग तीन मिनट में कार्यों को हल करने में कामयाब रहा। वर्तमान के सुपर कंप्यूटर को ऐसी कैलक्युलेशन करने में 10,000 साल लगेंगे।

 

शुक्रवार को फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक Google रिसर्च पेपर ने इस उपलब्धि का दावा किया है। गूगल के रिसर्च पेपर क्ले अनुसार- "उनके क्वांटम कंप्यूटर का प्रोसेसर तीन मिनट और 20 सेकंड के समय में एक गणना करने में सक्षम था जो गणना आज का सबसे एडवांस्ड सुपर कंप्यूटर-समिट (Summit -IBM द्वारा निर्मित) करने में 10 ,000 सालो का समय लेता। 


गूगल द्वारा Quantam Computer डेवेलप करने के मायने

 

Image result for google quantum computer

 

"हमारे ज्ञान के अनुसार यह प्रयोग वह पहली गणना है जो केवल एक क्वांटम प्रोसेसर पर किया जा सकता है," गूगल रिसर्चर्स ने लिखा है। मार्च 2018 में, Google ने अपने 72-क्वांटम क्वांटम कंप्यूटर चिप Bristlecone को पेश किया था,यह कहते हुए कि "वह आशावादी है कि क्वांटम कंप्यूटर के वर्चस्व को Bristlecone के साथ प्राप्त किया जा सकता है"। गूगल को विश्वास है कि यदि लो एरर के साथ क्वांटम कंप्यूटर प्रोसेसिंग में सफल रहा तो "क्वांटम सुप्रीमेसी" के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। 

 

न केवल Google बल्कि Microsoft, IBM और Intel जैसे कई तकनीकी दिग्गज कम्पनीज़ एक स्केलेबल क्वांटम कंप्यूटर बनाने की दौड़ में शामिल हो गए हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में, आईबीएम ने अपने 53 qubits क्वांटम कंप्यूटर को  लॉन्च किया है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey