Kerala में बाढ़ पीडितों के लिए आगे आया गूगल, सहायता के लिए जारी की नई सर्विस

  • Kerala में बाढ़ पीडितों के लिए आगे आया गूगल, सहायता के लिए जारी की नई सर्विस
You Are HereLatest News
Friday, August 17, 2018-3:24 PM

जालंधर- टैक जायंट गूगल ने केरल में भारी बारिश और बाढ़ में फसे लोगों की मदद के लिए Person Finder टूल रोल आउट कर दिया है। इस टूल को डेस्कटॉप या फिर मोबाइल से लॉग-इन कर बाढ़ में फंसे और लापता हुए लोगों को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। गूगल ने ट्वीट कर इस टूल की जानकारी दी और बताया कि इस दुख और कष्ट की घडी में वह केरल की हरसंभव मदद के लिए तैयार खड़ा है। बता दें कि गूगल पर्सन फाइंडर को कैरेबियाई देश हैती में आए भूकंप के दौरान लांच किया गया था ताकि लापता लोगों को तलाशा जा सके, जबकि भारत में इसे 2013 में उत्तराखंड में आई बाढ़ के दौरान लांच किया गया।

एेसे काम करेगा टूल

गूगल के Person Finder टूल में मौजूद डाटा पब्लिक के साथ पहले से ही शेयर है। ऐसे में लोगों को सिर्फ उसी शख्स के बारे में जानकारी देनी होगी, जिसे वे ढूंढ रहे हैं। सर्च करने पर गूगल उस नाम से संबंधित सभी रिकॉर्ड्स अड्रेस के साथ दिखाएगा। इसके अलावा अगर लोग किसी खोए व्यक्ति के बारे में कुछ जानते हैं, तो इस टूल के ज़रिए वह जानकारी साझा कर सकते हैं ताकि उस संबंधित व्यक्ति को तलाशा जा सके।

PunjabKesariइस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले http://g.co/pf यूआरएल को गूगल में एंटर करें। इसके बाद टॉप लेफ्ट में एक आइकन होगा। उस पर क्लिक करके Kerala flooding पर क्लिक करें। इसके बाद दो ऑप्शन आएंगे (I'm looking for someone) और (I have information about someone).

अगर आप किसी को ढूंढ रहे हैं तो पहले वाला ऑप्शन सिलेक्ट कर जानकारी भरें और अगर आपके पास किसी व्यक्ति के बारे में जानकारी है तो 'I have information about someone' पर क्लिक करें। आप जिस व्यक्ति के बारे में जानकारी चाहते हैं, उसका नाम डालें और सर्च करें। एेसा करने से अापको जानकारी मिल जाएगी।

PunjabKesariKerala Floods

अापको बता दें कि पिछले 100 साल के इतिहास में केरल में सबसे विनाशकारी बाढ़ आई है, जिसमें मरने वालों की संख्या 167 तक पहुंच गई है। राज्य के कई जिलों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में पर्सन फाइंडर टूल लोगों की मदद के लिए आगे आया है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan