फेक एप्स को लेकर गूगल ने लिया एक्शन, प्ले स्टोर से हटाएगी परमिशन मांगने वाली एप्स

  • फेक एप्स को लेकर गूगल ने लिया एक्शन, प्ले स्टोर से हटाएगी परमिशन मांगने वाली एप्स
You Are HereLatest News
Thursday, January 17, 2019-10:43 AM

गैजेट डैस्क : प्ले स्टोर पर बढ़ रही फेक एप्स को लेकर गूगल ने अहम कदम उठाया है। कम्पनी की एंड्रॉयड टीम ने घोषणा की है कि प्ले स्टोर से उन एप्स को हटा दिया जाएगा जो यूज़र्स से SMS और कॉल लॉग की परमिशन्स मांगती हैं। आसान शब्दों में कहें तो ये एप्स प्ले स्टोर के लिए निर्धारित नियमों से खिलवाड़ कर रही हैं जिस वजह से यूज़र का डाटा लीक हो सकता है। इसलिए अब इस तरह की फेक एप्स पर एक्शन लिया गया है।

  • माना जा रहा है कि गूगल प्ले स्टोर को सुरक्षित बनाना चाहती है और फेक डिवैल्पर्स की पहुंच यूजर्स के SMS और काल लॉग्स से परे करना चाहती है इसलिए अब यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। 

PunjabKesari

इस कारण बनाई गई नई पॉलिसी

रिपोर्ट के मुताबिक नई पॉलिसी को इसलिए लाया गया है ताकि यूज़र्स को पता हो कि एप्स द्वारा उनके स्मार्टफोन के सैंसिटव डाटा को एक्सैस करने के पीछे क्या कारण हैं और कम्पनी को भी इसके बारे में विस्तार से पता चल सके।

PunjabKesari

डिवैल्पर्स को मिला 90 दिनों का समय

गूगल ने एप्प डिवैल्पर्स को 90 दिनों का समय दिया है जिनमें डिवैल्पर्स को यह बताना होगा कि उनकी एप्प डाटा परमिशन क्यों मांग रही है। जो भी डिवैल्पर इस निर्धारित की गई समय अवधि में कम्पनी को फार्म सबमिट नहीं करेंगे उनकी एप्प को प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया जाएगा। 

PunjabKesari

यूज़र्स के डाटा को सेफ रखना डिवैल्पर्स का फर्ज

गूगल ने आगे कहा है कि ये नियम हमारी खुद की डिवैल्प की गई एप्स पर भी लागू होते हैं। हजारों डिवैल्पर्स नई पॉलिसी को सपोर्ट कर रहे हैं और कुछ ने तो कम्पनी से इन्हें लागू करने के लिए एक्सटैंशन भी मांगी है। डिवैल्पर्स का यह फर्ज है कि वे यूज़र्स के डाटा को सेफ रखें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh