आपके निजी डाटा पर है गूगल की नजर, यूजर्स की हर एक्टिविटी को ट्रैक करती है कम्पनी

  • आपके निजी डाटा पर है गूगल की नजर, यूजर्स की हर एक्टिविटी को ट्रैक करती है कम्पनी
You Are HereGadgets
Monday, October 28, 2019-1:43 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। गूगल अपनी सर्विसेज के जरिए यूजर के एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर नजर बनाए हुए है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि गूगल हमारी रोजमर्रा की जिंदगी की जरूरत बन गया है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि गूगल अपने यूजर्स की हर ऐक्टिविटी को ट्रैक करती है। 

  • गूगल को पता है कि कब आपने कौन सी वैबसाइट पर विजिट किया है या फिर आपने ऑनलाइन क्या खरीदा है। आज हम आपको बताएंगे कि गूगल आपकी कौन सी जानकारियों को एक्सैस करती है।

यूजर्स की सर्च हिस्ट्री जुटाती है गूगल

गूगल क्रोम वैब ब्राउजर के जरिए अपनी इमेल आईडी साइन इन करने के बाद इंटरनैट पर जो भी आप सर्च करते हैं गूगल उसे नोट करती है। वहीं अगर आप एप्स में गूगल आईडी से लॉग इन करते हैं तो इसमें आप जो भी एक्टिविटी करते हैं इसकी भी जानकारी गूगल जुटाती है। 

लोकेशन हिस्ट्री के डाटा को करती है एक्सैस

यूजर की लोकेशन हिस्ट्री के डाटा को भी गूगल एक्सैस करती है। यानी गूगल को यह पता है कि आप कौन सी तारीख को कितने बजे और किस जगह पर थे। गूगल उन सभी डिवाइसिस पर नजर रखती है जिनमें गूगल अकाउंट से साइन इन किया गया हो। 

PunjabKesari

YouTube हिस्ट्री को किया जाता है स्टोर

यूट्यूब की बात की जाए तो आपकी सर्च हिस्ट्री और वॉच हिस्ट्री की सारी डिटेल गूगल के पास अपडेट रहती है। गूगल को पता होता है कि आप कितने बजे कौन सी वीडियो को कितनी समय अवधि के लिए देखते हैं। 

सेव रहता है गूगल असिस्टेंट का डाटा

अगर आप गूगल अस्सिटेंट का इस्तेमाल करते हैं तो इसका डाटा भी Google के पास सेव रहता है। गूगल असिस्टेंट को आप जो भी कमांड देते हैं उन्हें गूगल सिस्टम अपने पास स्टोर करता है। 

PunjabKesari

आपने क्या खरीदा है इसकी जानकारी भी है गूगल को

वहीं बात की जाए ऑनलाइन शॉपिंग की तो गूगल की नजर यहां भी आप पर बनी हुई है। आपके द्वारा की जाने वाली खरीददारी, हवाई टिकट और यात्रा की जानकारी भी गूगल को रहती है। हालांकि, इसके कुछ फायदे भी हैं। जैसे कि अगर आपकी फ्लाइट डीले हो गई तो गूगल आपको इसकी जानकारी देगा। इसी के साथ ही अगर किसी बिल को भरने की आखिरी तारीख आ गई है तो इसके बारे में भी आपको नोटिफाई किया जाएगा।

  • गूगल सर्विसेज आज के समय में जरूरी तो हो गई हैं लेकिन डाटा लीक के मामलों को देखते हुए प्राइवेसी की चिंता करना जरूरी है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News