गूगल बढ़ाएगी Chrome ब्राउज़र की सुरक्षा, असुरक्षित साइट्स पर शो होगा...

  • गूगल बढ़ाएगी Chrome ब्राउज़र की सुरक्षा, असुरक्षित साइट्स पर शो होगा...
You Are HereGadgets
Friday, May 18, 2018-3:22 PM

जालंधर- टैक जायंट गूगल के क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है। वहीं यह ब्राउजर असुरक्षित वेबसाइट्स से बचने के लिए यूआरएल के शुरुआत में HTTPS लगा देता है। जानकारी के मुताबिक कंपनी अपने इस फीचर को बंद करके एक नए फीचर को पेश करने वाली है। गूगल क्रोम की सिक्योरिटी प्रोडक्ट मैनेजर एमिली चेस्टर के मुताबिक गूगल क्रोम का अपडेट वर्जन क्रोम 69 है। इसमें यूआरएल बार के पास लिखा आना वाला HTTPS बंद हो जाएगा। इसके स्थान पर असुरक्षित वेबसाइट के लिए लाल रंग में Not Secure लिखा आने लगेगा, ताकि यूजर तुरंत अलर्ट हो जाए और जरूरत न होने पर उस वेबसाइट को बंद कर दें। यह वर्जन इस साल सितंबर में पेश कर दिया जाएगा।

 

PunjabKesari

 

अापको बता दें कि एचटीटीपी यानी Hyper Text Transfer Protocol एक एप्लीकेशन protocol है जिसका इस्तेमाल इंटरनेट के जरिए hyper media या hyper text भेजने के लिए किया जाता है। इसके जरिए client browser एप्लीकेशन के द्वारा server से डाटा को ट्रांसफर कर पाते है। वहीं देखा जा सकता है कि HTTP की सिक्योरिटी काफी कमजोर है इसको आसानी से हैक किया जा सकता है।

 

इसका इस्तेमाल पेमेंट गेटवे या सेंसिटिव इनफार्मेशन को भेजने के लिए बिलकुल भी नहीं किया जा सकता है। HTTP की इसी कमी को पूरा करने के लिए ही HTTPS यानी Hyper Text Transfer Protocol Secure बनाया गया। यह HTTP का नया और अपडेटेड वर्जन है। अब यह देखना होगा कि गूगल क्रोम के इस नए फीचर्स को यूजर्स से कैसा रिस्पांस मिलता है।


Latest News