फास्ट चार्जर वाले फोन का करते हैं इस्तेमाल तो पढ़ लें यह पूरी खबर, फोन में ब्लास्ट होने का है खतरा

  • फास्ट चार्जर वाले फोन का करते हैं इस्तेमाल तो पढ़ लें यह पूरी खबर, फोन में ब्लास्ट होने का है खतरा
You Are HereGadgets
Monday, July 20, 2020-6:04 PM

गैजेट डैस्क: हैकिंग अटैक्स के जरिए अक्सर स्मार्टफोन्स को निशाना बनाया जाता है, लेकिन अब एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसे पढ़ कर आप चौंक जाएंगे। चाइनीज़ टेक कंपनी Tencent की रिसर्च यूनिट का एक बहुत ही बड़े हिस्सा Xuanwu Lab ने रिपोर्ट के जरिए बताया है कि हैकर्स फास्ट चार्जर के फर्मवेयर से छेड़छाड़ करने के बाद कनेक्टेड डिवाइस के सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं। चार्जर से लगे फोन के कंपोनेंट्स पिघलने से लेकर उनमें आग तक लगाई जा सकती है।

forbes की रिपोर्ट के मुताबिक इस अटैक टेक्निक को BadPower नाम दिया गया है जो फास्ट चार्जर के फर्मवेयर को करप्ट कर देती है। फास्ट चार्जर दिखने में बेशक सामान्य चार्जर जैसे ही हों लेकिन यह स्पेशल फर्मवेयर पर काम करते हैं। इसकी मदद से ही चार्जिंग स्पीड भी तय होती है।

PunjabKesari

इस तरह हैकर करते हैं अटैक

BadPower टेक्निक से मौजूदा चार्जर के डिफॉल्ट चार्जिंग पैरामीटर्स में बदलाव किया जाता है। इससे चार्जर जरूरत से ज्यादा पावर भेजने लगता है जिससे डिवाइस पिघल जाती है और इसमें ब्लास्ट तक हो सकता है। ऐसे अटैक का पता नहीं लगाया जा सकता और यह बेहद खतरनाक है। रिसर्चर्स ने जांच में पाया कि 35 पॉप्युलर चार्जर्स में से 18 में इस अटैक को अंजाम दिया जा सकता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News