महंगा पड़ सकता है कोरियर ट्रैक करना, फर्जी ईमेल और SMS के जरिए पैसे चुरा सकते हैं हैकर्स

  • महंगा पड़ सकता है कोरियर ट्रैक करना, फर्जी ईमेल और SMS के जरिए पैसे चुरा सकते हैं हैकर्स
You Are HereGadgets
Friday, January 24, 2020-12:21 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप भी कोरियर के जरिए प्रोडक्ट्स मंगवाते हैं तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। आपके अकाउंट से पैसे चुराने के लिए अब हैकर्स कोरियर कम्पनीज़ का सहारा ले रहे हैं। ये हैकर्स कोरियर डिलिवरी और ट्रैकिंग का फर्जी SMS या ईमेल भेजते हैं जोकि देखने में Fedex या किसी और पॉप्युलर कोरियर सर्विस से आया हुआ मैसेज ही लगता है। इस फर्जी ईमेल या मैसेज में यूजर्स को उनके नाम से संबोधित किया जाता है ताकि उन्हें शक न हो।

PunjabKesari

यूजर के नाम के साथ इस फर्जी मैसेज में एक लिंक दिया गया होता है। हैकर यूजर को इस फर्जी मेसेज के साथ दिए गए url लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है। जैसे ही यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है तो उसे मलीशियस (वायरस इंफेक्टेड) वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है जोकि यूजर से उसकी पर्सनल और बैंकिग डिटेल की मांग करती है। यूजर इस अनजान वेबसाइट पर अपने बैंकिग डीटेल को शेयर कर देता है जिसके बाद हैकर्स इसकी मदद से यूजर के बैंक अकाउंट से पैसे चोरी करने की कोशिश करते हैं।

 

फिशिंग अटैक से संबंधित है ये मामला

आपको बता दें कि फिंशिग हैकिंग का सबसे पुराना तरीका है, जिसमें हैकर्स किसी नामी वेबसाइट के ड्यूप्लिकेट वर्जन को तैयार कर यूजर से उसकी बैंकिंग डिटेल व पासवर्ड्स को एक्सैस करते हैं।

 

Fedex ने जारी की अडवाइजरी

कोरियर कंपनी Fedex ने एक अडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि कभी भी फेडेक्स फर्जी ईमेल या मेसेज से कंपनी की कस्टडी में मौजूद पार्सल के लिए पेमेंट करने की मांग नहीं करती है। ऐसे ईमेल और मैसेजिस को तुरंत डिलीट कर देना चाहिए। कम्पनी को इसके बारे में जानकारी देने के लिए abuse@fedex.com पर जाएं।

PunjabKesari

फोन कॉल्स के जरिए भी स्कैम को दिया जा रहा अंजाम

कोरियर सर्विस से जुड़े बता कर हैकर यूजर्स को कॉल करते हैं। इसमें हैकर खुद को किसी कोरियर कम्पनी का एग्जिक्युटिव बताते हैं व कोरियर डिलिवरी की प्रोसेसिंग के लिए टैक्स अमाउंट की मांग करते हैं। यह राशि ज्यादा नहीं होती, लेकिन इसके पीछे की मांश आपकी बैंकिंग डिटेल की जानकारी एकत्रित करने की ही रहती है। ऐसे में अब आपको सतर्क रहने की सख्त जरूरत है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News