कनाडा में बनेगा दुनिया का पहला Electric seaplane

  • कनाडा में बनेगा दुनिया का पहला Electric seaplane
You Are HereGadgets
Thursday, May 30, 2019-11:21 AM

- 1 घंटे का मिलेगा फ्लाइट टाइम

- पास के द्वीप पर जाने में होगी आसानी

गैजेट डैस्क : देश के नजदीकी द्वीप पर कम समय में पहुंचने के लिए दुनिया के पहले इलैक्ट्रिक सीप्लेन को कनाडा में तैयार किया जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी खासियत होगी कि यह बिना प्रदूषण किए काम करेगा और समुद्र से ही आसानी से उड़ान भरेगा जिससे रनवे की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

  • इस MagniX सीप्लेन को कनाडा की Harbour Air कम्पनी द्वारा बनाया जा रहा है। कम्पनी का दावा है कि इसे बनाने के बाद वे दुनिया की पहली फुली इलैक्ट्रिक एयरलाइन चलाएगी। इस प्लेन को एक बार फुल चार्ज कर कुल मिला कर 60 मिनट तक उड़ाया जा सकता है जिसमें से 30 मिनट तक ऑन मोड में और 30 मिनट तक रिजर्व मोड में उपयोग किया जा सकता है। 

 सीप्लेन में लगी खास बैटरियां

इस सीप्लेन में 200 kWh की बैटरियों को लगाया गया है जिन्हें Magni 500 इलैक्ट्रिक मोटर्स के साथ अटैच किया गया है। यह इलैक्ट्रिक सीप्लेन 750 हार्सपावर की ताकत पैदा करता है। 

सबसे पहले यहां शुरू होगी यह सर्विस

इसे सबसे पहले वैंकूवर व ब्रिटिश कोलंबिया के निकटवर्ती द्वीपों पर आसानी से पहुंचने के लिए उपयोग में लाया जाएगा। कम्पनी को उम्मीद है कि अगर इन्हें काम पर लाया जाए तो 70 प्रतिशत लोग इनका उपयोग करेंगे। 

  • आपको बता दें कि Harbour Air कम्पनी फिलहाल वैकूवर और सिएटल में कुल मिला कर 42 सीप्लेन्स चला रही है लेकिन इन्हें ईंधन से चलाया जा रहा है। कम्पनी ने प्लान बनाया है कि जल्द ही इन्हें भी इलैक्ट्रिक करने पर काम किया जाएगा। 
     

Edited by:Hitesh

Latest News