Happy New Year: आज से बदल गए ये तीन नियम, जानें इन बदलावों का आप पर क्या पड़ेगा असर

  • Happy New Year: आज से बदल गए ये तीन नियम, जानें इन बदलावों का आप पर क्या पड़ेगा असर
You Are HereGadgets
Saturday, January 1, 2022-12:36 PM

गैजेट डेस्क: नए साल की शुरुआत हो गई है और यह साल कई तरह के बदलावों को अपने साथ लेकर आया है। गूगल ने 1 जनवरी 2022 से अपने कुछ नियमों में बदलाव कर दिए हैं। इसके अलावा ऑनलाइन खाना मंगाना भी आज से महंगा हो गया है। नए साल के शुरू होते ही 9 से अधिक सिम कार्ड की वेरिफिकेशन करवाना जरूरी हो गया है। आइए विस्तार से जानते हैं इन सभी के बारे में...

ऑनलाइन पेमेंट में होंगे ये बदलाव
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अपने कुछ नियमों में आज से बदलाव कर दिया है। 1 जनवरी के बाद ग्राहकों को मैन्युअल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर के साथ ही एक्सपायरी डेट को भी एंटर करना होगा। गूगल का यह नया नियम गूगल की सभी सर्विसेज जैसे कि गूगल एड, यू-ट्यूब, गूगल प्ले स्टोर और अन्य भुगतान पर लागू होगा। इसके अलावा 1 जनवरी 2022 से RuPay, American Express, Discover या फिर Diners Card यूजर्स को हर मैन्युअल पेमेंट करने पर कार्ड की डिटेल को दर्ज करने की जरूरत पड़ेगी।

9 से ज्यादा सिम रखने वाले यूजर को अब करना होगा यह काम
दूरसंचार विभाग के नए नियम के मुताबिक जिस यूजर के नाम पर 9 से ज्यादा सिम कार्ड काम कर रहे हैं उन्हें इनकी वेरिफिकेशन करानी अनिवार्य कर दी गई है। अगर यूजर ऐसा नहीं करता है, तो उसका सिम कार्ड डिएक्टिवेट यानी बंद हो जाएगी। सिम बंद होने की प्रक्रिया नए साल से ही शुरू हो गई है। आउटगोइंग कॉल को 30 दिनों के अंदर बंद कर दिया जाएगा। जबकि इनकमिंग कॉल को 45 दिनों के भीतर बंद करने का आदेश है।

महंगा हो गया ऑनलाइन खाना मंगाना
केंद्र सरकार ने जोमैटो और स्विगी जैसी फूड डिलीवरी ऐप्स पर 5 फीसदी टैक्स लगा दिया है। यह नया नियम आज यानी 1 जनवरी 2022 से लागू हो गया है। इसका मतलब यह है कि आज से ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना पहले से महंगा हो गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि अब तक ऐप से फूड आर्डर करने पर रेस्टोरेंट को 5 फीसदी टैक्स देना होता था, लेकिन अब ये टैक्स आपने जिस भी ऐप से खाना ऑर्डर किया है वो ही देगी। यह टैक्स जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड और अनरजिस्टर्ड रेस्टोरेंज से खाना आर्डर करने वाली ऐप्स को देना होगा। इससे ऐप्स पर बोझ पड़ेगा जोकि कंपनियां यूजर की जेब से ही निकालेंगी।


Edited by:Hitesh

Latest News